काली गर्दन को इस आसान उपाय के जरिए कर सकते हैं साफ, हफ्तेभर में दिखेगा रिजल्ट
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : अक्सर लोग खूबसूरत दिखने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करते हैं. कई लोग तो घरेलू उपाय के साथ ही महंगे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं,  लेकिन कई बार गर्दन के कालेपन की वजह से उसकी खूबसूरती पर पानी फिर जाता है. दरअसल, हम चेहरे की नीचे की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं. गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं.

गर्दन में जमी मैल से कैसे पाएं छुटकारा?

1. दूध, हल्दी और बेसन
एक-एक चम्मच दूध और बेसन लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिक्स कर लें. मिश्रण को गर्दन पर लगाकर सुखा लें. फिर स्क्रब करते हुए धो लें. ऐसा आप पूरे हफ्ते करते रहेंगे तो आपकी गर्दन भी आपके चेहरे की तरह ग्लो करने लगेगी.

2. गुलाब जल के साथ कच्चा पपीता और दही
सबसे पहले कच्चे पपीते को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर इसमें गुलाब जल और दही को मिक्स कर लें. अपने हाथों की मदद से गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को रगड़कर धो लें.

3. चावल, आलू और गुलाब जल
दो-दो चम्मच चावल का आटा और आलू के रस को कटोरी में मिला लें, फिर इसमें गुलाब जल मिक्स करें और पेस्ट तैयार कर ले. इसे मैली गर्दन पर करीब 20 मिनट तक लगाए रखें और सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें.

4. नींबू और शहद
एक-एक चम्मच नींबू का रस और शहद को एक कटोरी में मिक्स कर लें. फिर पेस्ट को गर्दन पर धीरे-धीरे लगाए. इसकी मदद से गर्दन में जमका कालापन छूमंतर हो जाएगा.

5. बेसन और नींबू
एक एक चम्मच बेसन और नींबू को कटोरी में डालकर मिक्स कर लें. इस पेस्ट को मैली गर्दन में अच्छी तरह लगा लें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर स्क्रब करते हुए धोएं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें