बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपने डाइटमें शामिल करें ये चीज
फाइल फ़ोटो


सेहत को लेकर अगर आपको जल्द रिजल्ट चाहिए तो रोजाना 15-20 मिनट ही सही लेकिन एक्सरसाइज जरूर करें ये सलाह हम सभी सुनते हैं लेकिन इसे फॉलो अपने कंफर्ट के हिसाब से करते हैं। तो अगर आप उन बिजी लोगों में से हैं जिनके पास 15-20 मिनट की भी कमी रहती है तो फिर आपके पास एक ही ऑप्शन बचता है जिससे वजन और मोटापे को थामा जा सकता है और वो है डाइट।

आटा ब्रेड

सफेद ब्रेड नो डाइट बहुत टेस्टी होता है लेकिन ये मैदे से बना होता है इसलिए इसमें कैलोरी की मात्रा कई गुना ज्यादा होती है। तो अगर आपको ब्रेड पसंद है तो व्हाइट को ब्राउन ब्रेड से रिप्लेस कर दें। पीनट बटर के साथ खाएं या सैंडविच बनाकर हर तरह से ये फायदेमंद ऑप्शन है।

फल

हां, फलों में भी कॉर्ब्स होता है वो भी हेल्दी। सेब, संतरा, खजूर, खुबानी, ब्लूबेरीज़, कीवी ये सारे ही फल ऐसे हैं जिनसे आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। साथ ही इनमें पानी की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है तो डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी नहीं होती।

सब्जियां

फलों की तरह ही सब्जियों में भी हेल्दी कॉर्ब्स की मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही सब्जियां न्यूट्रिएंट्स और एनर्जी का भी खजाना होती हैं। तो हर तरह की सब्जियां खाएं खासतौर से हरी सब्जियां, जैसे- पालक, लौकी, मेथी, बथुआ, खीरा, बीन्स, सेमफली आदि।

ओट्स

ब्रेकफास्ट के लिए ओट्स बहुत ही हेल्दी ऑप्शन है जिसमें हेल्दी कॉर्ब्स होते हैं। इसे आप दूध के साथ खाएं या सब्जियों के साथ बनाकर, हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। सिर्फ ब्रेकफास्ट में ही नहीं आप शाम को लगने वाली छोटी-छोटी भूख में भी इसे खा सकते हैं। ओट्स के लड्डू भी बनाए जा सकते हैं और नमकीन भी।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें