अपने हेल्थ को हेल्दी बनाएं रखने के लिए रोजाना करें इस चीज सेवन
फाइल फ़ोटो


घी का एक चम्मच ही काफी होता है दाल से लेकर और दूसरे व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए लेकिन क्या आप जानते हैं इसके रोजाना सेवन से आप अपने हेल्थ के साथ-साथ स्किन और बालों को दुरुस्त रख सकते हैं। घी का सेवन किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं होता। खराब खानपान, लाइफस्टाइल, बहुत ज्यादा दवाओं के सेवन से हमारी आंतों पर नकारात्मक असर पड़ता है तो इसे हेल्दी बनाए रखने के लिए घी का सेवन अच्छा होता है।

पाचन तंत्र की कार्य क्षमता में सुधार-

घी खाने से पेट में एसिड का स्राव सही तरीकेे से होता है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद-

घी स्किन को नौरिश करने का काम करता है। इसकी वजह से इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट। जो एजिंग प्रक्रिया को तो धीमा करता ही है। स्किन के साथ इसे आप बालों की क्वॉलिटी सुधारने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कब्ज की समस्या नहीं होती -

घी पूरे शरीर को आवश्यक चिकनाई प्रदान करता है और आंतों रास्ता साफ करता है जिससे कब्ज का समस्या नहीं होती और अगर है तो मल त्याग में बहुत परेशानी नहीं होती। 

पेट रखता है फुल-

घी को अपने भोजन में शामिल करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे अनावश्यक भूख नहीं लगती जो ओवरइटिंग करने से रोकता है। इससे वजन और मोटापा दोनों कंट्रोल में रहते हैं।

एनर्जी का बेहतरीन स्त्रोत-

घी के सेवन से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। तो इसे आप ऐसे ही एक चम्मच खाएं या फिर खाने में हर तरह से फायदेमंद ही होता है। 



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें