बादाम मिल्क के सेवन से होंगे ये 5 फायदे, शरीर से दूर होंगी कई बीमारियां
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : सेहत के लिए बादाम दूध आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये शायद ही आपको मालूम होगा. बादाम का दूध पीने के 5 जबरदस्त फायदे होते हैं. आज हम उसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं बादाम दूध से होने वाले उन 5 फायदे के बारे में... 

बादाम मिल्क के 5 फायदे

1. इम्यूनिटी होगी मजबूत 
बादाम दूध पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है. जो शरीर में कई बीमारियों से लड़ने की ऊर्जा मिलती है. कोरोना वायरस के दौर में ये ड्रिंक काफी फायदेमंद रहा है. 

2. मोतियाबिंद का रहता है कम खतरा 
दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी के साथ जब बादाम में मौजूद राइबोफ्लेविन मिला दिया जाए तो ये आंखों के लिए फायदेमंद हो जाता है है. बादाम दूध पीने से मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाता है.

3. दिल की बीमारी से रहेंगे दूर 
बादाम में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जिसे साइंस की भाषा में एचडीएल कहते साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है. दूध में मौजूद विटामिन डी और बादाम के न्यूट्रिएंट्स मिलकर दिल की सेहत को अच्छा रखते हैं.

4. ब्रेन के लिए अच्छा
बादाम में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जिससे नींद अच्छी आती है. अगर आप रात में बादाम मिल्क पीते हैं हो कम नींद आने की परेशानी दूर हो जाती है. अच्छी नींद से टेंशन में कमी आती है जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है.

5. हड्डियों के रखे हेल्दी
अगर आपको अपनी हड्डियां मजबूत रखने है तो कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत पढ़ेगी. बादाम और दूध के मिश्रण में ये दोनों न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे जो बोन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें