लहसुन की चाय पीने के है ये 7 फायदे, एक बार जरूर करें ट्राई
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली :  आप लोगों ने अभी तक अदरक या फिर और किसी किस्म के चाय का लुत्फ़ उठाया होगा, लेकिन आज हम आपको लहसुन वाली चाय के बारे में बताने जा रहे हैं स्वाद में तो अच्छी ही है, लेकिन इससे होने वाले फायदे क्या हैं ये शायद आप भी नहीं जानते होंगे तो आज हम आपको लहसुन की चाय से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है. आइए जानते हैं इसके फायदे...

दरअसल, लहसुन की चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने का काम करती है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे.

लहसुन की चाय पीने के 7 फायदे

लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं. आप चाहें तो लहसुन की चाय में थोड़ा अदरक और दालचीनी भी मिला सकते हैं. जिससे कि स्वास्थ्य लाभ में सुधार हो सके और चाय स्वाद भी बढ़ सके.

1. लहसुन की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म की स्थिति में मदद करती है.
2. लहसुन की चाय का सेवन करने से शरीर की गंदगी को दूर करने के लिए किया जा सकता है.
3. लहसुन की चाय से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. ये चाय आपके शरीर के ज्यादातर हिस्सों में वसा को घोलने का काम करती है. इसमें चयापचय बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं, जो वजन घटाने का काम करते हैं.
4. लहसुन की चाय दिल की सेहत में भी सुधार कर सकती है. इसका सेवन करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करती है. जिससे दिल के रोगों से बचा जा सकता है.
5. लहसुन की चाय सांसों से जुड़ी बीमारियों से बचा सकती है. इसका सेवन सर्दियों में बुखार खांसी को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं.
6. यह चाय एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक ड्रिंक है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम में सुधार करता है.
7. लहसुन की चाय शरीर से सूजन कम करती है.

कैसे बनाएं लहसुन की चाय?
लहसुन की चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन लेना पड़ेगा. इसमें एक कप पानी उबालें. थोड़ी देर बाद लहसुन को कूटकर डाल दें. इसके साथ ही एक चम्मच काली मिर्च डाल दें और फिर पांच मिनट तक चाय को उबालने दें. पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें और चाय को किसी बर्तन में छान लें. इस तरह आपकी चाय तैयार हो जाएगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें