सोते समय इन बातों तो रखें ख्याल , वज़न आसानी से होगा कम
फाइल फ़ोटो


अगर हमें वक्त मिलता भी है, तो उसे हम मेहनत नहीं बल्कि आराम करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। हालांकि, अब आप बिस्तर पर लेटे हुए आराम से भी वज़न घटा सकते हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी उपायों के बारे में जिन्हें आप सोने से पहले या बिस्तर पर लेटे वक्त कर सकती हैं।

ज़्यादा नींद लें-

हर रात एक घंटा ज़्यादा सोने की कोशिश करें ताकि बिना ज़्यादा मेहनत किए आप 270 कैलोरी कम खाएंगे और इससे मदद मिल सकती है। अच्छी नींद लेने से जंक फूड खाने की चाहत पर नियंत्रण रखा जा सकता है और इस यह ट्रिक वज़न कम करने में काम आ सकती है। 270 कैलोरी कम लेने का मतलब है साल में 4 किलो कम वज़न, जो मायने रखता है।

सोने से पहले प्रोटीन शेक पिएं-

रात में सोने जाने से पहले एक गिलास प्रोटीन शेक पी लेने से आपका पेट भरा हुआ रहता है और आपको देर रात भूख नहीं लगती। इसके अलावा, प्रोटीन कार्ब्स की तुलना में बहुत अधिक थर्मोजेनिक होता है और बेहतर तरीके से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

बिना ब्लैंकेट के सोने की कोशिश करें-

ऐसे कमरे में सोना जहां का तापमान कम है से आपके मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा मिलेगा और आपका शरीर ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाएगा। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कम तापमान में सोने से शरीर में ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ जाती है। ब्राउन फैट, वसा का एक अच्छा रूप है और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।


भूखे पेट सोने न जाएं-

यह बात सच है कि कम कैलोरी के सेवन से वज़न घटता है, लेकिन सोने से पहले सही तरीके से न खाने का असर उलटा हो सकता है। अगर आप रोज़ाना डिनर नहीं करते और आपकी रोज़ की कैलोरी में अचानक गिरावट देखी जाती है, तो इससे शरीर भुखमरी की स्थिति में जा सकता है। इससे मेटाबॉलिज़म पर बुरा असर पड़ सकता है और आपका पाचन भी बिगड़ सकता है।

स्लीप मास्क -

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग रोशनी के अभाव में अंधेरे कमरे में सोते हैं, उनके वजन बढ़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में 21% कम होती है जो थोड़े रोशनी वाले कमरों में सोते हैं। इसलिए सोते समय स्लीपिंग मास्क पहनें या फिर कमरे में ऐसे पर्दे लगाएं जिससे रोशनी बिल्कुल न आए। खासतौर पर दिन के समय सोने पर।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें