शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए इलायची को इन 2 ड्रिंक्स के साथ करें सेवन, दूर होगी समस्या
इलायची के फायदे


नई दिल्ली : अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर होते जा रहे हैं तो आपको रोजाना इलायची का सेवन करना चाहिए है. इलायची न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है. हालांकि इलायची का सेवन जब भी करें वह समय खाना खाने के बाद होना चाहिए.  

दरअसल, खाने खाने के बाद इलायची का सेवन करने का एक फायदा ये भी होता है कि इससे मुंह से दुर्गंध नहीं आती है सूत दांतों की कैविटी की समस्या से भी निजात मिलता है. इसके अलावा उल्टी और मतली की परेशानी भी दूर होती है.

इलायची के सेवन से कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस मुख्य रूप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

कैसे करें इलायची का सेवन?
इलायची का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं. माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं. कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

किस समय खाएं इलायची?
नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले कम से कम 3 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं.  इससे अच्छी नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी. इसके अलावा गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है.

शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी है इलायची
रात में सोने से पहले पुरुषों को 3 इलायची का सेवन करना चाहिए. एक रिसर्च के अनुसार नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है. 

इलायची के 5 जबरदस्त फायदे?
-इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी.
-इलायची का सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है.
-इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को माद दी जा सकती है.
-इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.
-बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें. इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें