World TB Day 2022  : सही समय पर इलाज से टीबी से मिल सकता है छुटकारा
सांकेतिक तस्वीर


टीबी एक ऐसी बीमारी है जो काफी समय तक खांसी आने के बाद कफ जम जाने से होती है. 3 सप्ताह से अधिक समय तक खांसी आने टीबी के लक्षण हो सकते हैं. क्योंकि खांसी आते समय जब कफ (बलगम) बाहर नहीं निकलता है तो उसमे धीरे-धीरे कीड़े पड़ने शुरू हो जाते हैं. जिसकी वजह से लगातार खांसी आती है जो टीबी का रूप ले लेती है.

बता दें कि टीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके प्रति वैश्विक टीबी महामारी को समाप्त करने के प्रयासों को तेज करने के लिए 24 मार्च को वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे मनाते हैं। यह तारीख उस दिन को दर्शाता है जब डॉ रॉबर्ट कोच ने 1882 में घोषणा की थी कि उन्होंने टीबी का कारण बनने वाले बैक्टीरिया की खोज की है, जिससे इस बीमारी के निदान और इलाज का रास्ता खुल गया है.

क्या है ट्यूबरक्लोसिस ?
गौरतलब है टीबी एक खतरनाक बीमारी है. जो घातक संक्रामक रोगों में से एक है. रोजाना 4100 से अधिक लोग टीबी से अपनी जान गंवाते हैं और करीब 28,000 लोग इस घातक बीमारी के चपेट में आकर बीमार पड़ते हैं. टीबी से निपटने के वैश्विक प्रयासों के कारण वर्ष 2000 से अनुमानित 66 मिलियन लोगों की जान बच पाई है.

टीबी के लक्षण
1. कम से कम 3 सप्ताह तक लगातार खांसी आना क्षय रोग का प्रमुख लक्षण है.
2. खांसी के दौरान कफ के साथ खून का बनना एक अन्य प्रमुख लक्षण है जिस पर सभी को ध्यान देना चाहिए.
3. ठंड लगना, बुखार, भूख न लगना और वजन कम होना अन्य लक्षण हैं.
4. रात को पसीना आना और सीने में दर्द भी इस बीमारी का हिस्सा हैं.
5. टीबी के कारण पेट में दर्द, जोड़ों में दर्द, दौरे और लगातार सिरदर्द भी हो सकता है.
6. हाथ मिलाने
7. खाना या ड्रिंक शेयर करने
8. बिस्तर की चादर छूने या टॉयलेट सीट
9. चूमने
10. टूथब्रश शेयर करने से नहीं फैलता.

टीबी का इलाज
समय से पहले अगर टीबी के बारे में जानकारी होती है तो इंसान को बचाया जा सकता है. इसके साथ ही मॉडर्न दवाएं और सही इलाज की मदद से टीबी छुटकारा मिल सकता है. बीमारी का इलाज करते समय टीबी का स्ट्रेन भी महत्वपूर्ण होता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें