हार्ट अटैक से बचना है तो आज ही डाइट में शामिल करें इस ऑयल को, कई बीमारियों से रहेंगे निरोग
प्रतीकात्मक तस्वीर


आजकल मार्केट में मिलावटी तेल की भरमार है. इस तरह के तेल के इस्तेमाल से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आज हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत को रखेगा बिल्कुल फिट और दुरुस्त.

ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. ये आपको हार्ट अटैक से भी बचाता है. नियमित रूप से इस तेल के इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. 


इस तेल को डाइट में शामिल करते ही आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा, जाहिर से बात है कि कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहने से हार्ट आने की संभावना भी कम हो जाती है. आइए जानते हैं कि इससे होने वाले और फायदे के बारे में...!

हार्ट को करेगा मजबूत

जैतून का तेल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफेनोल कंपाउंड होते हैं, हार्ट दिल को कई सारी परेशानियों से लड़ने में सहायता करते हैं. हर दिन आधा चम्‍मच के करीब जैतून के तेल के सेवन से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का जोखिम और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

ऑलिव ऑयल यानी जैतून के फायदे

-बता दें कि इस तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कि सूजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल में सुधार लाने में मददगार होते हैं.
-  इसके अलावा ऑलिव ऑयल वैस्कुलर के कार्य और हार्ट की सेहत के साथ ही कार्यक्षमता में भी विकास करता है.
- इस ऑयल में ज्यादा मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो बेहतर लिपिड प्रोफाइल और सूजन को कम करने में सहायक है.
- ऑलिव ऑयल में मिलने वाले पॉलीफेनोल्स हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कमर कते हैं.
-इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर में भी यह तेल काफी फायदेमंद होता है. यानी इसके अंदर मौजूद पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.
- आपको खाना इस तेल से बनाना चाहिए. इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है.
- यह जैतून का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ई भी पाया जाता है.
- इसके अलावा बालों के लिए भी यह तेल काफी फायदेमंद होता है.  इसे बालों में लगाने से बाल घने और मजबूत होते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें