गर्मी में शरीर में पानी की कमी को करना है दूर तो इन सब्जियों का करें सेवन
सांकेतिक तस्वीर


गर्मियों के मौसम में  शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है पानी. क्योंकि इन दिनों में लोगों को भूख कम और प्यास ज्यादा लगती है. ऐसे में शरीर में पानी की की कमी को पूरा करने के लिए हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.  

गर्मियों के मौसम में आपके लिए कुछ ऐसी हरी सब्जियां है, जिसके सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी होगी. गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसको खाने से आपका पेट ठंडा रहेगा और इस सीजन में होने वाली बीमारियों से बचे रहेंगे. आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में...

खीरा करेगा पानी की कमी पूरा 
गर्मी में खीरा खाने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। सीजनलि नियमित रूप से इसके सेवन से पेट आपका दुरुस्त रहता है और 90 प्रतिशत पानी की कमी को पूरा करता है.  खीरे में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसमें  विटामिन K और C होता है. 

लौकी है बेस्ट ऑप्शन 
गर्मी के सीजन में लौकी से अच्छी सब्जी और कोई नहीं हो सकती है. दरअसल, लौकी की सब्जी पेट के लिए काफी फायदेमंद है. लौकी की खास बात ये है कि आप इसे किसी भी सीजन में खा सकते हैं. लौकी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है. लौकी खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

जरूर खाएं करेला
करेले के बारे में वही बता सकते है जो इसका सेवन करते हैं. दरअसल, बहुत कम लोगों को करेला पसंद होता है, लेकिन इसके फायदे के बारे में बात करें तो यह आपको काफी फिट रखता है. यह स्वाद में कड़वा होता है. करेले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम होता है, जो पाचन तंत्र फिट रखते हैं. करेला खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

बीन्स के सेवन से बीमारियों से रहेंगे दूर 
बीन्स भी आपको जरूर खानी चाहिए. इसे आप उबाल कर हल्का फ्राई करके या फिर सलाद और सब्जी के रूप में खा सकते हैं. बीन्स लो कैलोरी सब्जी है, जो वजन घटाने में मदद करती है. बीन्स काफी लाइट और फाइबर से भरपूर होती हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें