बिना वर्कआउट के वजन कम करने के लिए इस ड्रिंक का नहीं है कोई मुकाबला, प्रतिदिन सेवन कर देखें कमाल!
प्रतीकात्मक तस्वीर


गर्मियों के मौसम कोई भी घर से निकलना नहीं चाहता है. कड़ी धूप में हर कोई यही सोचता है ऑफिस का काम आसानी से घर पर कूलर और पंखा की हवा में बैठकर हो जाए. कई बार बहुत जरूरी काम होने पर भी लोग बाहर नहीं जाते हैं. फिजिकल एक्टिविटीज कम होने की वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है और कई अनहेल्दी फूड भी इस परेशानी में और इजाफा कर देते हैं.

सौंफ के पानी पीने के 5 फायदे
अगर बिना वर्कआउट के अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए सौंफ के पानी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इससे न सिर्फ आपकी बॉडी फिट रहेगी, बल्कि कई बीमारी भी आप से दूर रहेंगी.

1. वजन घटाने में कारगर
सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. 

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सौंफ का पानी आपके काफी काम आ सकता है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और वायरस से संक्रमण का खतरा भी कम हो जाएगा.

3. बॉडी होगी डिटॉक्स
सौंफ का पानी बॉडी से टॉक्सिंस निकालने में मदद करता है. अगर आप भोजन करने के बाद इस जादुई ड्रिंक को पिएंगे तो डाइजेशन की समस्या नहीं आएगी.

4. डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए सौंफ का पानी किसी अमृत से कम नहीं है. अगर सुबह-सवेरे इसे पी लिया जाए तो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

5. बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कम
अगर आप ज्यादा तला भुना खाना खाते हैं तो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाएगा जो शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकता. अगर आप सौंफ का पानी पिएंगे तो दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा.

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी
सबसे पहले एक बड़ा चम्मच सौंफ लें और फिर एक ग्लास पानी में उसे रातभर भिगोने के लिए रख दें. सुबह नींद से जागने के बाद सौंफ को साफ हाथों से अच्छी तरह क्रश कर लें और फिर इसके पानी को छानकर पी लें.

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें