वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना सही है या गलत! जाने हकीकत
सांकेतिक तस्वीर


गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीना हर कोई चाहता है और लोग पीते भी हैं. ठंडा पानी पीने से शरीर को राहत मिलती है. लेकिन एक सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या वर्कआउट के बाद भी ठंडा पानी पीना चाहिए? क्या यह हमारे शरीर के लिए हेल्दी होता है या नहीं? 

क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी सही है?
आपको बता दें कि वर्कआउट के बाद ठंडा पानी का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. वर्कआउट के बाद आपका शरीर गर्म हो जाता है. ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को एकदम से नीचे गिरा देता है. ऐसे में आपके वर्कआउट की मेहनत पूरी तरह खराब हो सकती है. 

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने के नुकसान

वजन बढ़ने की संभावना
जब आप वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीते हैं तो ऐसे में आपका वजन भी बढ़ सकता है. खासतौर पर बैली फैट बढ़ने की संभावना अधिक होती है. ऐसे में अगर आप वर्कआउट से वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ठंडे पानी का सेवन बिल्कुल भी ना करें. 

हार्ट रेट पर असर
वर्कआउट के बाद ठंडे पानी के सेवन से हृदय की गति पर भी असर पड़ सकता है. आपको बता दें कि वर्कआउट के दौरान आप की नसों में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन होता है और अचानक से ठंडा पानी के सेवन से यह आप की नसों को काफी तेजी से ठंडा भी कर सकता है. 

सिरदर्द
वर्कआउट के बाद अगर आप ठंडे पानी का सेवन करते हैं तो ऐसे में सिर दर्द और साइनस की परेशानी भी हो सकती है. खासतौर पर अगर आप आइस क्यूब वाला पानी पी रहे हैं तो यह आपकी रीड की सेंसिटिव नसों को ठंडा कर देता है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें