दांत में हो दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा जल्द आराम
प्रतीकात्मक तस्वीर


दांत दर्द करना आम बात है. कब किसके दांतों में दर्द शुरू हो जाए कोई नहीं जनता है. दरअसल, दांतों में दर्द ज्यादातर कीड़े लग जाने की वजह से होता है. कई बार ये दर्द किसी शख्स को हो जाता है उसके लिए नार्मल से नार्मल काम करना बड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आसपास जब डेंटिस्ट या डेंटल क्लीनिक मौजूद नहीं होती है तो और आफत हो जाती है.  ऐसे में एक रास्ता बचता है वह भी घरेलू नुस्खा. जी हां घरेलू उपाय की मदद से भी दांतों का दर्द ठीक किया जा सकता है. 

लौंग
लौंग का इस्तेमाल अक्सर खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि ये दांतों का दर्द भी ठीक कर सकता है. इसके लिए आप दांतों पर लौंग का तेल रूई में डालकर लगा लें और दर्द वाले दांत पर रख दें. इसके अलावा लौंग को चबाने से भी आराम मिलेगा.

लहसुन
लहसुन में कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी वजह से दांतो का दर्द छूमंतर हो जाता है. लहसुन की कली को थोड़ा घिस दें और दर्द वाली जगह पर रखें. इससे दांतों में मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे और दर्द से राहत मिल जाएगी.

ठंडी सिंकाई
दांत का दर्द ठीक करने के लिए के लिए अक्सर आपने बर्फ के टुकड़ों (Ice Cubes) का इस्तेमाल करते देखा होगा. इसके लिए फ्रिज से बर्फ निकालकर रुमाल या किसी कपड़े या फिर आइस बैग में डालकर इसे गालों के पास रखकर सिंकाई करें. थोड़ी देर में मसूड़ों की सूजन कम होने लगेगी और काफी राहत का अहसास होगा.

अमरूद के पत्ते 
अमूरूद के फायदों के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा, लेकिन इसके पत्ते भी काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. दांत दर्द होने पर अमरूद के पत्ते चबाना शुरू करें, धीरे-धीरे आपको राहत महसूस होने लगेगी. इसके अलावा अमरूद के पत्तों को पाने में उबालकर छान लें और फिर पानी को माउथवॉश की तरह यूज करें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें