इस सब्जी से Bad Cholesterol से मिलेगी मुक्ति, Blood Sugar Level भी रहेगा कंट्रोल
भिंडी (FilePhoto)


भाग दौड़ भरी जिंदगी में खान-पान सही नहीं होने के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. ऐसी हालत में हार्ट अटैक और डायबिटीज का भी खतरा अधिक रहता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेवन करना जरूरी होता है. आज हम आपको एक ऐसी हरी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिलेगा, बल्कि शरीर में बल्ड शुगर लेवल भी कंट्रोल हो जाएगा.

भिंडी खाने से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल
भिंडी एक सब्जी है जो खाने में तो अच्छी तो होती ही और  इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबार की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें पेक्टिन भी पाया जाता है जिसकी मदद से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है. याद रखें हाई कोलेस्ट्रॉल को कई गंभीर बीमारियों की जड़ माना जाता है.

डायबिटीज में मददगार
जैसा कि हम बता चुके हैं कि भिंडी फाइबर का रिच सोर्स है, इसलिए ये पेट की परेशानियों को दूर करता है और डाइजेशन को दुरुस्त रखता है इससे दूर तक भूख नहीं लगती है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इस हरी सब्जी को खाने से बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट
कोरोना काल शुरू होने लेकर अब तक इम्यूनिटीको बूस्ट करने की बात की जा रही है, ऐसे में भिंडी आपके काफी काम आ सकती है. अगर आप इस सब्जी को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें