हड्डियों में अगर लगातार बना रहता है दर्द तो हो सकती है विटामिन डी की कमी, ना करें नजरअंदाज
File Photo


हड्डियों में दर्द का कारण सही खानपान ना होना एक कारण हो सकता है. इस भाग दौड़ जिंदगी में खाने-पीने का रोटेशन खराब होने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं. वैसे शरीर में सभी न्यूट्रिएंट्स का अपना अलग-अलग महत्व होता है. लेकिन इसी में से शरीर में किसी एक पोषक तत्व की कमी हो जाए तो फिर आपको दिक्कत होने लगती है.

बता दें की शरीर को फिट रखने के लिए विटामिन डी की जरूरत अधिक होती है. यह जरूरी पोषक तत्व है जो आमतौर पर धूप के जरिए मिलता है और कुछ खाने-पीने की चीजों में भी इसकी मौजूदगी रहती है. इसे सनशाइन विटमिन भी कहा जाता है. कई लोग धूप से बचना चाहते हैं क्योंकि इससे उनकी स्किन खराब हो जाएगी, लेकिन यही सनलाइट उनके लिए विटामिन डी की कमी को पूरा करता है.

शरीर में न होने दें विटामिन की कमी
विटामिन डी की कमी से हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसकी कमी के कारण हमारे शरीर की हड्डियां और दांत कमजोर होने लगते हैं. आइए जानते हैं कि  शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने पर हमारी बॉडी किस तरह की वॉर्निंग साइन देती है.

विटामिन डी की कमी के नुकसान

1. हड्डियों में दर्द
हड्डियों की मजबूती के लिए हमें कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है. अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो कैल्शियम सही तरीके से एब्जॉर्ब नहीं हो पाएगा. इसकी वजह से हड्डियों, दांत और बदन में तेज दर्द होने लगता है, जिसकी वजह से आप ज्यादा थकान महसूस करने लगते हैं.

2. चोट ठीक होने में लगेगा वक्त
अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं है तो अगर चोट लग जाए तो कुछ ही दिनों में ये ठीक भी हो जाता है, लेकिन अगर दर्द दूर होने में आपको नॉर्मल से ज्यादा वक्त लग रहा है तो समझ जाएं कि आपके शरीर में विटामिन की कमी हो चुकी है. ये एक ऐसा पोषक तत्व है जो सूजन और जलन को रोकने में सहायता करता है.

3. मेंटल हेल्थ पर असर
हमारा शरीर तभी पूरी तरह फिट माना जाएगा जब हमरा दिमाग पूरी तरह से तंदरुस्त रहेगा. अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आप जल्दी डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं. कई ध्रुवीय देशों में 6 महीने तक सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पाती वहां के लोग अक्सर तनाव महसूस करते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें