घर और दुकान के बाहर क्यों टांगा जाता है नींबू-मिर्च? आइये जानते हैं इसके  पीछे का विज्ञान
नींबू-मिर्च


क्या आप जानते कि लोग अपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू-मिर्च क्यों लटकाते है?  कई बार तो लोग अपनी गाड़ियों भी इसे टांगे  रहते हैं. इस तरह का टोटका करते नजर आते हैं. यह एक तरह नजर बचाने के लिए किया जाता है.हालांकि कुछ लोग इसे अंधविश्वास तो कुछ लोग नींबू मिर्च लटकाने में आस्था रखते हैं. 

कई बार लोगों से सुना गया है कि नींबू मिर्च लटकाने से उनके घर, मकान और दुकान को बुरी नजर नहीं लगती. बुरी ताकतों से बचने के लिए लोग इसे घरों में लटकाते हैं. लेकिन घरों के बाहर नींबू मिर्च लटकाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है. आइये जानते हैं इसके पीछे का विज्ञान के बारे में...!

बुरी नजर से बचाता है
वास्तु के मुताबिक, घरों और दुकानों के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से बुरी नजर से बचा जा सकता है. नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन बुरी नजर के प्रभाव को कम करता है. इसे लटकाने से सभी नेगेटिव एनर्जी आपकी प्रॉपर्टी से दूर रहती है. 

क्या है इसके पीछे का साइंस?
दरअसल, जब हम मिर्च और नींबू जैसी चीजें अपनी आंखों के सामने देखते हैं तो मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते हैं. इसके चलते ज्यादा देर तक हम उसे देख नहीं पाते हैं और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा लेते हैं.

सेहत की भी करता है रक्षा
इसके साथ ही वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए को तो नींबू अत्यधिक खट्टा और मिर्च अत्यधिक तीखा होता है. अगर इसे हम किसी दरवाजे पर लटकाते हैं, तो इसके तेज गंध से मक्खी कीट-पतंगे घर के भीतर एंट्री नहीं करते. इससे आसपास का वातावरण भी शुद्ध होता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें