क्या आपको भी कम लगती है भूख? हो सकती है इस न्यूट्रिएंट की कमी!
File Photo


कई बार आपको भूख नहीं लगती है और इसके बारे में आप कुछ समझ नहीं पाते हैं, जिसकी वजह से आपका शरीर टूटने लगता है. आप काम करते हुए थक जाते हैं और कई बार तो आपका मन ही नहीं करता किसी काम को करने में. आपका वजन कम होने लगता है और आपको इस बारे में कुछ समझ नहीं आता है. ऐसे में अपने आपको संभलना बहुत मुश्किल होता है.  जाने माने न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि अगर किसी को भूख नहीं लगती तो बेहद मुमकिन है कि उनके शरीर में जिंककी कमी हो गई हो.

जिंक क्यों है जरूरी?
जिंक हमारे शरीर ले लिए एक जरूरी न्यूट्रिएंट है जो शरीर को सेहत मंद रखने, हार्ट को हेल्दी रखने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने और त्वचा को जवां रखने में मदद करता है. साथ ही ये हमारी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का कमा करता है. ऐसे में भूख की समस्या को खत्म करना चाहते हैं तो आप उन फूड्स का सेवन बढ़ा दें जिनमें जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

जिंक की कमी के लक्षण

-भूख कम लगना
-वजन कम होना
-कमजोरी महसूस होना
-मेंटल हेल्थ पर असर
-बार-बार दस्त होना
-बालों का झड़ना
-घाव देरी से भरना
-स्वाद और गंध का पता नहीं चलना

जिंक की कमी दूर करने के लिए फूड आइटम्स

1. दही
दही हम में से ज्यादातर लोगों की डेली डाइट का अहम हिस्सा है है हम सभी जानते हैं कि इसे डाइजेशन बेहतर होता है, साथ ही ये शरीर में जिंक की कमी को पूरा करता है.

2. काजू
काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसमें जिंक के अलावा विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट पाया जाता है. इसलिए रेगुलर सेवन जरूर करें.

3. सफेद चना
सफेद चना को आपने छोले के तौर पर काफी बार खाया होगा. इसमें जिंक के अलावा फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, आप सफेद चने को अगर पानी में भिगोकर खाएंगे तो जरूर फायदा होगा.

4. तरबूज के बीज
तरबूज के बीजों को हम आमतौर पर बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे ये जिंक का रिच सोर्स है, जो आपकी भूख को बढ़ा सकता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें