लंबे समय से पैरों में बना है दर्द तो ना करें नजरअंदाज, हो सकती बड़ी समस्या
File Photo


कई  बार ज्यादा चलने की वजह से पैरों में दर्द होने की समस्या होने लगती है. लेकिन लगातार पैरों में दर्द बना रहे तो इसके कई कारण तो हो सकते हैं और इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है. इसलिए आप इसे नजर अंदाज न करें. इसकी वजह से आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है. आज हम आपको पैर में दर्द होने के कारणों के बारे में बताने वाले हैं. तो आइए इनके बारे में जानते हैं.

हाई बीपी
जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उनको पैरों में ज्यादा दर्द होता हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई बीपी से पीड़ित लोगों में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता हैं, जिसकी वजह से पैरों में बराबर दर्द की परेशानी बनी रहती हैं.

वेन थ्रोम्बोसिस
वेन थ्रोम्बोसिस होने पर शरीर की एक या उससे अधिक नसों में खून नहीं पहुंचता है. अधिकतर पैर की नसों में जब खून नहीं पहुंचता है तब पैरों में दर्द या फिर स्वेलिंग होने की समस्या होने लगती है. बहुत ज्यादा दिनों से अगर तेज दर्द बना हुआ है तो इसे टालें नहीं, ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

ज्यादा स्मोकिंग करना
जो लोग ज्यादा स्मोकिंग करते हैं उन्हें पैरों में ज्यादा दर्द होता है. ऐसा होने का सबसे बड़ा कारण पैरों तक सही से ब्लड सर्कुलेशन न हो पाना है. ज्यादा स्मोकिंग करने से ब्लड वेसेल्स पर प्रभाव पड़ता है जिससे पैरों में लगातार दर्द और झनझनाहट होती रहती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें