ब्लड शुगर लेवल होगा कम, इन चार हरे पत्तों को नियमित पानी में मिलाकर पिएं
File Photo


डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कॉमन हो गई है. ये किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. इसके बारे में कहा जा जाता है जिसे ये बीमारी हो गई, मरते दम तक पीछा नहीं छोड़ती है. वैसे तो मधुमेह जेनेटिक कारणों से भी हो सकता है, लेकिन ज्यादातर गलत खानपान की वजह से डायबिटीज होने की बात सामने आई है.

बताया जाता है कि समय रहते अगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं किया गया तो किडनी डिजीज, हार्ट अटैक और तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आप कुछ दवा के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं घरेलू उपायों की मदद से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज में असरदार हैं ये 4 पत्ते
अगर हमे अपना शुगर लेवल मेंटेन रखना है तो कुछ पत्तों को पानी में मिलाकर इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल आसानी से कम किया जा सकता है. पहले के समय में इस नुस्खे को दादी नानी इस्तेमाल किया करते थे. 


अश्वगंधा
अश्वगंधा को आयुर्वेद का खजाना माना जाता है इसलिए कई बीमारियों में ये रामबाण की तरह काम करता है. इसके पत्ते और जड़ की मदद से डायबिटीज के बुरे असर पर लगाम लगाई जा सकती है.

नीम के पत्ते
नीम के पत्तों का मेडिसिनल यूज काफी ज्यादा है ये डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी कारगर तरीके से काम करता है. इसमें हाइपरग्लाइसेमिक होता है जिससे ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

गिलोय
शुगर के मरीजों के लिए गिलोय के पत्ते किसी औषधि से कम नहीं है, इसमें हाइपरग्लाइसेमिक पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है.

मोरिंगा के पत्ते
मोरिंगा के पत्तों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही ये एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होता है. यही वजह है कि मधुमेह के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए इंसुलिन की तरह काम करता है.



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें