जिम्मेदारियां निभाने वाली महिलाओं को भी रखना होगा हेल्थ का ख्याल, शरीर में इस विटामिन की कमी से पड़ है हार्ट अटैक
File Photo


घर की जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में उन्हें भी अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कुछ पोषक तत्व की बेहद जरूरत होती है. अगर महिलाओं में इन चीजों की कमी हो जाती है तो वह डिफिशिएंसी डिजीज और कमजोरी महसूस करने लगती हैं. 

बता दें कि ऐसे में महिलाएं के लिए न्यूट्रिएंट है विटामिन डी जिसकी कमी महिलाओं को नहीं होनी चाहिए वरना उन्हें अटैक, स्ट्रोक, हड्डियों में दर्द और जोड़ों में दर्द का सामना करना पड़ सकता है. इस विटामिन की कमी करने के लिए आप क्या क्या कर सकते आइये जानते हैं. 

विटामिन डी की कमी के लक्षण

ज्यादा बीमार होना : जिन महिलाओं के शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम होती है उसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचता है और वो ज्यादा बीमार रहती हैं. आपकी बॉडी में मौजूद विटामिन डी इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है जिससे संक्रमण और रोगों का खतरा कम हो जाता है.

थकावट : विटामिन डी की कमी से महिलाएं डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है, अक्सर उन्हें थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ऐसी स्थिति में बॉडी में बल्ड शुगर लेवल कम हो जाता है.

टेंशन : बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि विटामिन डी हमारे मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने का काम करता है. चूंकि महिलाओं को इमोशनली सेंसिटिव माना जाता है, इसलिए उन्हें ये विटामिन जरूर हासिल करना चाहिए, नहीं तो वो टेंशन और डिप्रेशन के शिकार हो जाएंगे.

हड्डियों में कमजोरी : कैल्शियम की तरह विटामिन डी को भी हड्डियों की मजबूती के लिए जिम्मेदार माना जाता है, ऐसे में महिलाओं के शरीर में इस विटामिन की भरपूर मात्रा नहीं पहुंचे तो उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती है और इसमें काफी दर्द होगा.

विटामिन डी हासिल करने के लिए क्या करें
विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि ये धूप के जरिए शरीर को मिलता है. अगर आप रोजाना 10 से 20 मिनट तक सूरज की रोशनी में रहते हैं तो आपको इसकी कमी नहीं होगी. हालांकि कुछ भोजन के जरिए भी विटामिन डी को हासिल किया जा सकता है, जैसे-मिल्क प्रोडक्ट, फैटी फिश, मशरूम.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें