अगर आप भी पीले दांतो से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, फिर देखें चमक
File Photo


कई बार दांत गंदे होने वजह से लोग खुलकर हंस नहीं पाते हैं. इसका एक कारण है पीले दांत. दरअसल, अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोग दांत साफ नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनके दांत पीले हो जाते हैं. सिर्फ दांत साफ करने से ही पीले नहीं होते कहीं-कहीं पानी की वजह से भी दांतों में पीलापन आ जाता है.

बता दें कि जिनके दांत पीले होते वह महफिल में बैठे लोगों के बीच हंसने में शर्मिंदगी इसलिए वह खुलकर हंस नहीं पाते हैं. ज्यादा चाय और कॉफी पीने की आदत से भी दांत पीले हो सकते हैं. ओरल हाइजीन का ध्यान न रखने की वजह से दांतों के पीलेपन की समस्या आपको परेशान कर सकती है. इससे दांत खराब भी हो सकते हैं.  

संतरा दूर करेगा दांतों का पीलापन
संतरा खाने से भी दांतों के पीलेपन की समस्या दूर होगी. संतरे में विटामिन-सी होता है. जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है. ये दांतों के बैक्टीरिया को दूर करता है, जो प्लाक का कारण बनते हैं. संतरे के छिलके को दांतों पर घिसने से भी फायदा मिलेगा. रोजाना रात में संतरे के छिलके को दांतों पर मलें. इसके बाद ब्रश कर लें. 

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें
अगर आप सही तरह से ब्रश करते हैं और चाय या कॉफी पीने के बाद गर्म पानी से कुल्ला करते हैं तो आपको दांतों के पीलेपन की समस्या परेशान नहीं करेगी. खाना खाने या फिर चाय-कॉफी पीने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें. इससे फायदा मिलेगा.

सेब खाएं
सेब दांतों के दाग धब्बों और पीलेपन को दूर करेगा. इससे आपके दांत सफेद और चमकदार बनेंगे. सेब में मैलिक एसिड होता है, जो एक नेचुरल वाइटनिंग एजेंट है. रोजाना एक सेब खाएं. ये दांतों को एक्सफोलिएट करने में मददगार होगा और दाग के साथ बैक्टीरिया को भी खत्म करेगा.

ऑयल पुलिंग
दांतों की गंदगी और पीलापन दूर करने के लिए आप ऑयल पुलिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. इससे दांतों के टॉक्सिन दूर हो जाते हैं. इसके लिए नारियल का तेल दांतों पर रगड़ें. ऐसा करने से दांतों के अंदर छुपे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं. 

तुलसी
तुलसी में कई ओषधीय गुण पाए जाते हैं. ऐसे ही आप दांतों और मसूड़ों के इन्फेक्शन को खत्म करने के लिए भी इसका यूज कर सकते हैं. इसके पत्तों को दांतों पर रगड़ने से दांत साफ हो जाते हैं. इसके अलावा बैक्टीरिया और कई दूसरे टॉक्सिन भी हट जाते हैं. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें