माइग्रेन का दर्द सिर के अलावा इस जगह भी होता है
File Photo


माइग्रेन का दर्द लोगों को हिलाकर रख देता है. सिर में होने वाला दर्द बहुत ज्यादा खतरनाक होता है जो बेहद असहनीय होता है. जिसे माइग्रेन है वही इस दर्द के बारे में समझ सकता है. माइग्रेन में सिर दर्द के अलावा मतली और उल्टी की की भी समस्या होने लग जाती है. माइग्रेन की वजह से रोजाना के काम कर पाना भी मुश्किल होता है. 

आमतौर पर ये माना जाता है कि सिर्फ सिर में दर्द हो रहा है तो वही माइग्रेन है, लेकिन माइग्रेन का दर्द उससे कहीं ज्यादा होता है. सिर के अलावा भी कुछ ऐसे पॉइंट्स होते हैं जहां माइग्रेन का दर्द उठता है. आइए जानते हैं कि माइग्रेन के लक्षण किन जगहों पर दिखाई देते हैं.

माइग्रेन का दर्द
माइग्रेन सिर का एक असहनीय दर्द होता है. माइग्रेन का दर्द तंत्रिका तंत्र के विकार के कारण होता है. आमतौर पर ये माना जाता है कि सिर के एक तरफ होने वाला दर्द माइग्रेन होता है. माइग्रेन का दर्द बहुत तेज होता है. माइग्रेन को आधे सिर में दर्द होने की वजह से आधासीसी भी कहा जाता है.

कहां होता है माइग्रेन
- माइग्रेन आधे सिर के अलावा अगर आंखों के पीछे दर्द हो रहा है तो ये माइग्रेन हो सकता है. आंखों के पीछे का दर्द शुरुआत में आम होता है इसके बाद ये धीरे-धीरे बांकि के हिस्सों में फैलने लगता है. इस तरह से होने वाला माइग्रेन का दर्द हमारी आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

- आधे सिर और सामने के सिर के अलावा सिर के पीछे वाले हिस्से में उठने वाला दर्द भी माइग्रेन हो सकता है. पीछे का दर्द बड़ा भयंकर होता है, लेकिन कई बार हम इस तरह के माइग्रेन को गैस समझ लेते हैं और गैस का इलाज शुरू कर देते हैं. पर ये माइग्रेन हो सकता है.

- माइग्रेन का दर्द जब गंभीर हो जाए तो सिर्फ सिर तक ही सीमित नहीं रहता है बल्कि फैलता जाता है. आंखों और पूरे सिर के अलावा ये गर्दन और कंधे तक भी पहुंच जाता है. अगर सिर के साथ ये जगहें दर्द करें तो ये बदन दर्द नहीं बल्कि माइग्रेन है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)  

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें