बदलते मौसम में खांसी की समस्या से हो परेशान तो इन चीजों को मिलाकर लें भाप, मिलेगा तुरंत आराम
File Photo


बदलते मौसम में बीमारियां लगने लगती है ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ है. हर साल की तरह इस साल भी इन्हीं दिनों में मौसम में बदलाव होने की वजह से लोग ज्यादा बीमार हो जाते हैं. इसकी वजह से शरीर की इम्यूनिटी की छमता कम हो जाती है. जिसकी वजह से सर्दी जुखाम के साथ ही एलर्जी की समस्या हो जाती है. इस मौसम से ज्यादा लोग खांसी से परेशान रहते हैं तो कई लोग जुखाम की समस्या से परेशान रहते हैं. 

इतना ही नहीं गले में खराश, बलगम, और दर्द की समस्या भी बनी रहती है. ऐसे में भाप लेना सबसे बढ़िया एयर फायदेमंदहै. जी हां इससे सर्दी-खांसी को एक नेचुरल तरीके से ठीक हो जाती है. वहीं ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि खांसी होने पर पानी में क्या मिलाकर भाप ली जाएं? चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खांसी होने पर पानी में आप किस चीज को मिलाकर स्टीम लें?

खांसी होने पर भाप लेने के लिए पानी में मिलाएं ये चीज-

पुदीने का तेल
पुदीने के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं यह बंद नाक को खोलने और गले की सूजन को कम करने का काम करता है. इसलिए अगर आपको खांसी और जुकाम है तो आप पानी में 4 बूंद पुदीने के तेल की डालकर इस पानी से भाप ले सकते हैं. यह गले की खराश और बलगम को दूर करने का काम करेगा.

सेंधा नमक डालें-
यह भाप लेने के लिए सबसे आसान तरीका है. इसके लिए आप पानी में सेंधा नमक डालकर भाप लें. ऐसा करने से आपको सर्दी,जुकाम, गले की खराश, सूजन और गले के दर्द से समस्या से आराम मिलेगा.

तुलसी के पत्ते, अजवाइन और हल्दी
खांसी से राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्ते, अजवाइन और हल्दी को पानी में मिलाकर उबाल लें. अब इस पानी को भाप के लिए इस्तेमाल करें. इस पानी को आप पी भी सकते हैं. ऐसा करने से आपको खांसी से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)  

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें