अस्थमा के मरीज ठंड में इन चीजों का सेवन करने से बचें, बढ़ सकती है समस्या
File Photo


सर्दियों में स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ना आम बात है. इन दिन शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं. अस्थमा के मरीजों की बात करें तो ठंड में उन्हें ज्यादा समस्या होती है. इस मौसम में ठंडक की वजह से व्यक्ति को सांस लने में परेशानी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में अस्थमा के मरीजों की सांस की नलियों में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से मरीज को सांस लेने में दिक्कत होती है. 

इसके अलावा इस मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में सर्दियों में अस्थमा के मरीजों को कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके अलवा कुछ ऐसी चीजें भी है जिनसे अस्थमा के मरीजों को परहेज करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि अस्थमा के मरीज को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

अस्थमा के मरीज सर्दियों में न खाएं ये चीजें

ठंडी और खट्टी चीजें
ठंड के मौसम में अस्थमा के मरीजों को ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे आइसक्रीम,ठंडा पानी, नींबू, अचार दही आदि, बता दें इन चीजों का सेवन करने से अस्थमा बढ़ सकता है इसके साथ ही आपको खांसी की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इन चीजों से अस्थमा के मरीज को परहेज करना चाहिए.

चाय-कॉफी
ज्यादातर लोग सर्दियों में चाय-कॉफी का सेवन करते हैं. सर्दियों के मौस में एक कप चाय या कॉफी से बॉडी को गर्माहट मिलती है लेकिन अस्थमा के मरीज को चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय या कॉफी से अस्थमा के मरीजों की दिक्कत बढ़ सकती है. 

प्रिजर्वेटिव
अस्थमा के मरीजों को ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए जिनमें सल्फाइच जैसे प्रिजर्वेटिव का उपयोग हुआ हो. जैसे अचार, पक्ड जूस.ये अस्थमा के मरीजों की मुश्किल को बढ़ा सकते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें