आंतों में गंदगी भर जाने पर शरीर में होने लगती हैं ये दिक्क़तें, इस तरह करें समस्या को दूर
File Photo


नई दिल्ली : हमारे शरीर में आंत का बड़ा योगदान है. ये मुंह से गुद्दा तक फैली हुई रहती है. ऐसे में यद् आपको खाने से लेकर मल त्याग तक करने तक किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो इस बात के ज्यादा चांस है कि आपकी आंतों में कुछ समस्या जरूर है. बता दें कि आंतों में गंदगी जम जाने पर यह सही तरीके से काम नहीं कर पाती है. जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं. 

आपको बताते चलें कि अगर पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं करता है, तो पेट में बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है. इसलिए सही समय पर टॉक्सिक गट की पहचान करना जरूरी है, आप भी इन नेचुरल उपाय से इसे दूर कर सकते हैं.  

ऐसे पता करें आंतों की गंदगी के बारे में
अगर आपका पाचन तंत्र बिगड़ गया है और गैस, सूजन, डकार जैसी समस्‍या है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. इसके अलावा थोड़ा सा खाने के बाद ही अगर आपका पेट भरने लगता है तो यह भी सही निशान नहीं हैं. बार-बार एलर्जी होना, थायराइड की दवा का काम न करना.

ऐसे करें सफाई
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, क्योंकि शरीर में पानी की कमी से आंतों में गंदगी भरना शुरू हो जाती है और इससे कब्ज, अपच, गैस की परेशानी होती है. 
इसलिए पुरुषों को एक दिन में 3.7 लीटर और महिलाओं को 2.7 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए.  
इसके अलावा एप्पल का सिरका भी गट की सफाई के लिए काम आता है क्‍योंकि इसमें एंजाइम और एसिड होते हैं, जो खराब बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं.
लहसुन से भी डिटॉक्स किया जा सकता है क्‍योंकि ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसलिए ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है. 
आंतों को साफ रखने के लिए दही, अचार का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये प्रोबायोटिक्स खाद्य पदार्थ रहते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें