टैग:मुलेठी और शहद के सेवन से चुटिकियों दूर होगी गले की खराश
#HoneyMulethiBenefits, #CoughColdRemedy, #HealthNews, #मुलेठीऔरशहदकासेवन, #सर्दी-जुकाम
File Photo


आयुर्वेद मुलेठी और शहद का विशेष महत्व है. इसके इस्तेमाल से कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. ये गले की खराश, सर्दी-जुकाम आदि को कम करने में मदद करता है. अगर आप मुलेठी और शहद का सेवन एक साथ करेंगे तो इससे छाती में जमा कफ भी कम होने लगता है. इसके अलावा ये मौसमी बीमारियों को दूर करता है. 

मुलेठी और शहद में आयरन, सोडियम, फास्फोरस, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं मुलेठी और शहद का साथ सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.पेट की रखे हेल्दीमुलेठी और शहद का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी कर सकते हैं. इसमें ऐसे प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो पेट के अल्सर को दूर करने में मदद करती हैं. पेट की दिक्कत को कम करने के लिए शहद में मुलेठी का पाउडर डालकर सही से मिलाएं और फिर इसका सेवन करें.

बढ़ती है इम्यूनिटी 
मुलेठी और शहद खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. इन दोनों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जिन लोगों की रोग प्रितरोधक क्षमता कम होती है उन्हें रोजाना शहद और मुलेठी का सेवन करना चाहिए.

गले की खराश को करें दूर
शहद और मुलेठी दोनों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरिल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. इसलिए इस कॉम्बो गले की खराश को कम करने में मदद मिलती है. ये गले में खराश के साथ गले में हो रही चुभन को भी दूर करने में सहायक है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें