घर में मौजूद 10 रूपये का मसाला देगा आपको सुंदर, लंबे और घने बाल 
File Photo


बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. खासतौर पर जब सर्दियां शुरू होती हैं तो बालों में और दिक्कत होने लगती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक किचन में रखा हुआ मसाला आपके बालों को मजबूती देता है. इसके अलावा यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा देता है. 

बता दें कि मेथी के दाने में आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के पोषण के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. हेयर एक्सपर्ट्स के बताएं कुछ तरीकों का यहां जिक्र किया जा रहा है जिससे आपके बालों की रौनक फिर से लौट आएगी.

1. ठण्ड के मौसम में अधिकतर लोग डैंड्रफ युक्त रूखे बेजान बालों से परेशान रहते हैं. ऐसे में मेथी आपको इन दिक्कतों से छुटकारा देता है. आपको करना बस इतना है कि रातभर एक मुठ्ठी मेथी को भिगो कर रखना है. इसके बाद उसके पानी को सुबह छान लेना है. इस पानी को सुबह सवेरे बालों की जड़ों में लगाएं और शाम में बालों को धोकर सुखा लें. ऐसा करने से बालो की शाइनिंग वापस लौट आएगी.

2. इसके अलावा अगर काम उम्र में आपके बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो आप रात में भीगे हुए मेथी के दानों को उबाल कर उसका पेस्ट बना लें. इसके बाद उसके पानी में गुड़हल की पत्तियां और फूल डालें. पानी ठंडा होने के बाद इसे सिर पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर को पानी से धोकर बालों को सुखा लें. दो हफ्ते तक ऐसा करने से आपके बालों की  दिक्कत दूर हो जाएगी.

3. मेथी का सेवन आप खाने के अलावा सलाद में डालकर भी कर सकते हैं. बस आपको करना इतना होगा कि रात में मेथी को भिगोकर रख दें और भीगे हुए मेथी के दानों को सलाद में डालकर खाएं. इससे भी बालों में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें