केंद्र की इस योजना से मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, जल्द ऐसे करें आवेदन
File Photo


केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके. इसके लिए वह कई प्रकार की योजना चला रही है. सभी योजनाओं में सबसे खास और बेहतर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है. इस योजना की खासियत यह है कि सरकार इसमें 5 लाख रुपये तक का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस देती है. यानी इस योजना के जरिए आप किसी भी सरकार अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते  है.

अब तक 4.5 करोड़ लोग ले चुके हैं PMJAY का लाभ
गौरतलब है कि देशभर में 4.5 करोड़ लोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ ले चुके हैं. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने संसद में इसकी जानकारी दी है. 

ज्यादातर लोगों को नहीं पता कैसे लें योजना का लाभ
बता दें कि अभी ज्यादातर लोगों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है  और इस वजह से इस वजह से वह योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान भारत कार्ड कैसे बनवा सकते हैं.

18 से ज्यादा उम्र के लोग कर सकते हैं आवेदन
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं. इस स्कीम में आवेदन करने के लिए सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना में नाम होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले PMJAY की ऑफिशियल वेबसाइट (mera.pmjay.gov.in) अपनी पात्रता चेक करनी होगी.

इस तरह ऑनलाइन बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रता चेक करने के बाद आयुष्मान भारत कार्ड  बनवाने के लिए setu..pmjay.gov.in पर जाएं और रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करें. इसके बाद यू योग केवाईसी पर क्लिक करें और लॉग-इन कर केवाईसी कंपलीट करें. केवाईसी के बाद डॉक्यूमेंट और डीटेल को वेरिफाई किया जाएगा और फिर कार्ड जारी कर दिया जाएगा. कार्ड को आप आयुष्मान भारत के पोर्टल से भी डाउनलोड कर सकते हैं. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें