ठंड के मौसम बार-बार कॉफी या चाय पीना आपके लिए हो सकता है नुकसानदेह साबित, इस तरह करें कंट्रोल
File Photo


नई दिल्ली : ठंड की मौसम लोग बार-बार कॉफी और चाय पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है ? दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होती है जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं चाय या कॉफी पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है.

ऐसे में आपको अपनी इस आदत को खत्म करने की जरूरत है.  आइये आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से चाय या कॉफी पीने की क्रेविंग को कम कर सकते हैं?

धीरे-धीरे चाय या कॉफी को कम करें : गौरतलब है कि चाय-कॉफी भी एक नशे की तरह है. जिसे आसानी से नहीं छोड़ा या छुड़ाया जा सकता है. इस आदत को आप धीरे-धीरे ही कम कर सकते हैं. वहीं अगर आप दिनभर में 4-5 यह कॉफी का सेवन करते हैं तो अब से 3 कप ही चाय पिएं. ऐसा करके आप धीरे-धीरे इस आदत को कम कर सकते हैं.

दूध पिएं : सर्दियों के मौसम में चाय-कॉफी की जगह आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. जो पोषक तत्व से भरपूर होते हैं जो बॉडी को हेल्दी और अंदर से गर्म रखने में मदद करता है.इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

अदरक और नींबू वाली चाय पिएं : सर्दियों के मौसम में चाय या कॉफी की क्रेविंग होने पर गर्म पानी में अदरक डालकर उबाल लें. फिर इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद मिलाएं. अब इस चाय का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपको सर्दी खांसी से राहत मिलेगी और पाचन संबंधी समस्याएं दूर होंगी.

हेल्दी विकल्प चुनें : सर्दियों में चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी, और लेमनग्रास टी चाय का सेवन कर सकते हैं. ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इससे बॉडी हेल्दी रहती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें