हरी मटर खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, इन लोगों को खाने से चाहिए बचना
हरी मटर


ठंड के मौसम मटर की सब्जी लोगों बहुत पसंद आती है. ज्यादातर लोग सीजन में इस सब्जी का ही सेवन करते हैं.  हरी मटर प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन डी और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होती है. इसलिए इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. सर्दियों में हरी मटर का सीजन होता है इसलिए इस मौसम में हरी मटर से लोग कई डिशेज जैसे- आलू मटर, मटर पनीर, मटर मशरूम, मटर का पराठा या हलवा आदि बनाकर खाना पसंद करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मटर का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है? अगर नहीं तो आज हम आपको हरी मटर खाने के नुकसान बताने जा रहे हैं. हालांकि हरी मटर के सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है लेकिन इसके अधिक सेवन से आपका वजन बढ़ने लगता है, तो चलिए जानते हैं किन लोगों को हरी मटर खाने से परहेज करना चाहिए.

हरी मटर खाने के नुकसान
एसिडिटी की समस्या
जो लोग अपच और एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं इनको भूलकर भी हरी मटर का सेवन नहीं करना चाहिए. हरी मटर को ऐसे लोग जल्दी से पचा नहीं पाते हैं जिससे इनके पेट में गैस बनने लगती है. इसलिए ऐसे लोग मटर खाने से बचें.

किडनी की समस्या
हरी मटर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो लोग किडनी से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं इससे किडनी फंक्शन में बाधा उत्पन्न होने लगती है. इसलिए ऐसे लोगों को हरी मटर खाने से परहेज या थोड़ा एहतियात बरतने की आवश्यकता होती है.

वजन बढ़ाए
हरी मटर में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. इसलिए इसके सेवन से आपका वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में आपको हरी मटर के सेवन को कंट्रोल या खाने से परहेज करना चाहिए.

यूरिक एसिड
हरी मटर में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन डी और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड का भी स्तर बढ़ जाता है. ऐसे में आप हाई यूरिक एसिड की समस्या में हरी मटर का सेवन कम कर दें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें