खाने में जीरे का ज्यादा सेवन हो सकता है बड़ा नुकसान, आज ही हो जाएं सतर्क
जीरा


जीरा का उपयोग ज्यादातर सब्जियों और दाल में किया जाता है और ये हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है. जीरा दाल फ्राई के ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसके पड़ने से स्वाद में चार चांद लग जाते हैं. स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी जीरा काफी फायदेमंद होता होता है. जीरे के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा जीरे का सेवन करना शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

ज्यादा जीरा खाने के साइड इफेक्ट्स

सीने में जलन : जीरे का सेवन अधिक करने पर सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. इससे पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है. यही वजह है कि इस मसाले को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.

लीवर डैमेज का खतरा : जीरे का अधिक सेवन करने से किडनी को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में जीरे का कम सेवन करना चाहिए. वरना गुर्दा जो हमारे शरीर के लिए फिल्टर का काम करता है, उसके फंक्शन में बुरा असर पड़ेगा.

डकार की समस्या : जीरे का ज्यादा सेवन करने से डकार की समस्या हो सकती है. डकार से आपकी आंत के रास्ते और पेट में जमी गैस निकलती है.डकार आने से खुद को तो परेशानी होती है, आपके अगल-बगल में खड़े लोग भी परेशान होने लगते हैं.

शुगर लेवल होता है कम : जीरे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है. ऐसे में शरीर में कमजोरी और चक्कर आने की समस्याएं हो सकती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें