ठंड के मौसम में करें अमरूद का सेवन, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
File Photo


नई दिल्ली : अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उससे कहीं ज्यादा ये फल शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है. ठंड में अमरूद एकमात्र ऐसा फल है जिसे लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. अमरूद के गूदे में जो बीज होते हैं. बहुत से लोग उसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अमरूद के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं. आइये जानते हैं अमरूद से होने वाले फायदे के बारे में....

अमरूद के बीज खाने के फायदे-

पाचन तंत्र को हेल्दी रखे-
सर्दियों के मौसम में अगर आप नियमित अमरूद का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है. इसके बीजों में फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन क्रिया में सुधार करता है.अमरूद के बीजों का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसलिए इसे जरूर खाना चाहिए.

वजन घटाने में-
अमरूद के साथ उसके बीजों का सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है. इसके बीजों में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. वहीं अमरूद के बीजों का सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अमरूद के बीजों का सेवन जरूर करें.

डायबिटीज में फायदेमंद-
डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद के बीजों का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो शुगर और शुगर कम्पाउंड को तोड़ने में मदद करता है.इसलिए अमरूद क सेवन करने से डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें