दमकती त्वचा पाने के लिए करें ये 05 उपाय
फाइल फोटो


स्किन केयर के मामले में भी इसने अपना बाजार काफी मजबूत कर लिया है। महिलाएं आज बीबी क्रीम, शीट मास्क से लेकर त्वचा की अन्य देखभाल से जुड़ी चीज़ें कोरियाई ब्रांड की लेना पसंद करती हैं। वजह एक ही है वहां कि महिलाओं की ग्लास जैसी ट्रांसपैरेंट और ग्लोई स्किन, जिसे देखकर हर महिला वैसी ही त्वचा पाने की चाहत रखती है।

यह जानकर हैरानी होगी लेकिन जब मेकअप की बात आती है तो कोरियाई इसे कम से कम करना पसंद करते हैं। वे त्वचा की देखभाल करने के लिए सर्वोत्तम उत्पादों पर भरोसा करते हैं जो उन्हें ग्लास जैसी रेडिएंट त्वचा प्रदान करती है। चलिए जानते हैं उनके ऐसे ही कुछ ब्यूटी स्किनकेयर के बारे में जो कोरियन लोगों के अलावा भारतीय लोगों की स्किन पर भी काम कर सकते हैं।

कोरियन जैसी ग्लास स्किन पाने के लिए टिप्स-

1. त्रेमेला मशरूम

सिल्वर ईयर के रूप में जाना जाने वाला यह मशरूम हाइड्रेशन के मामले में काफी शक्तिशाली माना जाता है। यह खाद्य मशरूम आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ ही समय से पहले एजिंग को भी धीमा करने में कारगर साबित हो सकता है। ट्रेमेला मशरूम में रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिससे कि ये सेंसिटिव, मुंहासे और ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए भी सही विकल्प बनाता है।

2. चो

एक मीठी महक वाला खट्टा फल, चो विटामिन सी से भरपूर होता है। यह सुस्त और बेजान त्वचा वाले लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। यह हल्का है लेकिन पारंपरिक विटामिन सी उत्पादों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है।

3. सेंटेला एशियाटिका

इसे टाइगर ग्रास, गोटू कोला या फिर एशियाटिक पेनीवॉर्ट के रूप में भी जाना जाता है। यह कोरियाई जादुई सामग्री एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, साथ ही उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद साबित होता है, साथ ही यह चेहरे पर मौजूद निशान को भी ठीक करने में मदद कर सकता है।

4. प्रोपोलिस

बहुत से लोग इस अविश्वसनीय घटक के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन इसके कई फायदे हैं जो इसे एक शक्तिशाली फोटोडैमेज फाइटर बनाते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, साथ ही पर्यावरण में मौजूद फ्री रैडिकल से भी लड़ता है जो मुंहासे, सुस्ती और संवेदनशीलता को दूर रखते हैं। प्रोपोलिस एक जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल एजेंट है जो त्वचा को चिकना और नरम करता है।

5. मुलेठी की जड़

मुलेठी कोरियन ब्यूटी को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण एलिमेंट है, क्योंकि यह काले धब्बे से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं। मुलेठी की जड़ डार्क स्पॉट्स को रोकने और आपकी त्वचा को चमक देने में मदद कर सकती है। इसमें विटामिन सी, रेटिनोइड और नियासिनमाइड की उच्च मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की अंदर से देखभाल करता है। इसे सनस्क्रीन के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यह त्वचा को अत्यधिक काला होने से भी बचाता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें