पढ़े - Acidity में दूध पीने से क्या होता है एसिडिटी में दूध पीना चाहिए या नहीं
फाइल फोटो


गलत खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से आजकल एसिडिटी सामान्य समस्या बन गई है। लापरवाही बरतने से कई लोगों के लिए एसिडिटी गंभीर समस्या बन जाती है। इसके लिए लोग नाना प्रकार के उपाय करते हैं। वहीं, कुछ लोग एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं। हालांकि, एसिडिटी से पीड़ित लोगों के मन में दूध सेवन करने से पहले यह दुविधा बनी रहती है कि क्या दूध पीना सही होता है ? 

क्या एसिडिटी के लिए सही है दूध -

कई वर्षों से एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए लोग दूध का सेवन करते हैं। ऐसा माना जाता है कि दूध में एल्कलाइन पाया जाता है, जो पेट में मौजूद एक्स्ट्रा एसिड को रिलीज या बेअसर करता है। साथ ही एसिडिटी से होने वाली समस्या भी दूर होती है। दूध में कैल्शियम पाया जाता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि दूध से एसिडिटी में अस्थायी राहत मिलता है। दूध के सेवन से स्थायी समाधान नहीं मिलता है। इसमें फैट और प्रोटीन पाया जाता है। इससे पेट में एसिड का उत्सर्जन होता है, जो पाचन संबंधी अन्य परेशानियों को बढ़ावा देता है। आसान शब्दों में कहें तो दूध के सेवन से छाती और गले में जलन की समस्या होती है।

एसिडिटी निजात पाएं-

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए दूध पर निर्भर रहने से ज्यादा उत्तम है कि आप अन्य चीजों का सेवन करें। अगर आप लंबे समय से एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं, तो खानपान और रहन-सहन में सुधार करें। एक बार भरपेट भोजन करने के बजाय नियमित अंतराल पर भोजन करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे एसिडिटी की समस्या में बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें