नवरात्रि व्रत के दौरान अपने सेहत का इस तरह रखे ख्याल
फाइल फोटो


इन नौ दिनों के दौरान, भक्तगण मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा करते हैं। नौ अवतारों में शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री शामिल हैं। पूजा-पाठ के साथ ही मां दुर्गा को प्रसन्न करने और मनचाहे फल की प्राप्ति के लिए भक्तगण नौ दिनों का उपवास भी रखते हैं। 

नौ दिनों तक चलने वाला ये व्रत कठिन होता है। कई सारे नियम का पालन करना होता है। नवरात्रि व्रत के दौरान कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, ताजा सब्जियां, दूध, दही और मखाना जैसे हल्की चीज़ों का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। साथ ही इन्हें खाने से बॉडी में एनर्जी भी बनी रहती है, लेकिन कुछ और भी रेसिपीज़ हैं जिनका आप व्रत के दिनों में सेवन कर सकते हैं।   

साबूदाना खिचड़ी

साबुदाने की खिचड़ी व्रत में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली डिश है। इस खिचड़ी में साबूदाने के अलावा आलू, मूंगफली, हरी मिर्च, टमाटर जैसी चीज़ें भी मिलाई जाती हैं, जो न सिर्फ इसका स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि इससे खिचड़ी के पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं। यह एक ग्लूटेन फ्री रेसिपी है। साबूदाना स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो उपवास के दौरान बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए बेहतरीन रेसिपी है।

राजगीरा पराठा

राजगीरे का पराठा भी व्रत में इस्तेमाल की जाने वाली पसंदीदा और हेल्दी रेसिपी में से एक है। यह राजगिरा के आटे या चौलाई के आटे से बना एक हेल्दी फ्लैटब्रेड है। इसे बनाने में भी किसी अनहेल्दी चीज़ का इस्तेमाल नहीं होता जिस वजह से व्रत के दौरान न पाचन संबंधी समस्या होती है न ही मोटापा बढ़ने की। पराठे को थोड़ा टेस्टी बनाने के लिए इसमें उबले आलू, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, सेंधा नमक, थोड़ी हरी धनिया और अदरक का पेस्ट मिलाएं। इसे आप दही के साथ खाएं।

वॉलनट लस्सी

व्रत में सिर्फ खाने ही नहीं पीने पर भी ध्यान देना चाहिए। बॉडी को हाइड्रेट रखना इस दौरान बेहद जरूरी है इससे कमजोरी, सिरदर्द के साथ कब्ज वगैरह की समस्या भी कोसों दूर रहती है। तो भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें इसके साथ ही नारियल पानी, दही, छाछ वगैरह पीते रहें। एक और ड्रिंक जो आप व्रत में पीकर एनर्जेटिक बने रह सकते हैं वो है लस्सी। दही, केला, शहद और अखरोट से बनी यह लस्सी हर तरह से बॉडी के लिए है फायदेमंद। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें