अगर आप भी इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें यह बात
फाइल फोटो


स्वस्थ्य शरीर होने का मतलब केवल स्वस्थ्य पेट, आंत और त्वचा ही नहीं है, बल्कि इंटिमेट एरिया का स्वस्थ्य रहना भी बेहद आवश्यक है। आज के जमाने में अब इस पर खुलकर की जाने लगी है और बार-बार इसके स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया जा रहा है। 

वहीं मार्केट में तमाम तरह के इंटिमेट वॉश भी उपलब्ध हैं, जिसे कुछ महिलाएं रोजाना करती हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि अपने प्राइवेट पार्ट को साफ रखने के लिए रोजाना फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल करना सही है या नहीं? चलिए जानते हैं कि फेमिनिन वॉश का दैनिक इस्तेमाल सही है या नहीं। लेकिन उससे पहले यह जानना आवश्यक है कि फेमिनिन वॉश क्या होता है।

फेमिनिन वॉश 

जैसा कि नाम से पता चल रहा है, ऐसे उत्पाद जो महिलाओं के बाहरी जननांग क्षेत्र की सफाई के लिए बनाए गए हैं, वे फेमिनिन वॉश कहलाते हैं। महिलाएं इनका उपयोग स्वच्छता बनाए रखने, संक्रमण को रोकने और दुर्गंध को कम करने के लिए करती हैं। 

जानकारों के मुताबिक फेमिनिन वॉश को इस तरह तैयार किया जाता है जिससे कि योनि का प्राकृतिक पीएच संतुलन बना रहे। कुछ डॉक्टर्स भी इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं। वल्वा को फेमिनिन वॉश से धोना ठीक है, लेकिन वजाइना को नहीं क्योंकि इसमें बहुत अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें धोना नहीं चाहिए।

फेमिनिन वॉश का रोजाना इस्तेमाल 

आप सोच रहे होंगे कि जब हर दिन नहाते समय साबुन या शॉवर जेल का इस्तेमाल किया जाता है, तो हर दिन फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते? लेकिन जानकारों का मानना है कि नियमित रूप से फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल योनि में बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन में बाधा ला सकती है, जिससे जलन या संक्रमण जैसी समस्या हो सकती है। नियमित रूप से फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल करने से त्वचा को इससे एलर्जी भी हो सकती है। 

इसलिए इसका कम इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं इसके इस्तेमाल के लिए कोई निर्धारित उम्र नहीं है जब महिलाएं या लड़कियां फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल करना शुरू कर सकती हैं। आम तौर पर फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल करने की सलाह तब दी जाती है जब किसी लड़की के पीरियड्स शुरू हो जाते हैं।

फेमिनिन वॉश के साइड इफेक्ट

फेमिनिन वॉश को जहां सुरक्षित मानते हुए इसके इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाता है, वहीं कुछ महिलाओं को फेमिनिन वॉश के इस्तेमाल से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसमें इंटिमेट एरिया में जलन, खुजली, ड्राईनेल या फिर एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है। इसकी वजह इंटिमेट वॉश में मिले हार्श केमिकल या सुगंध हो सकती है। साथ ही, फेमिनिन वॉश का ज्यादा इस्तेमाल आपकी योनि में बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को भई बिगाड़ सकता है, जिससे संक्रमण या सूजन हो सकती है। 

अगर फेमिनिन वॉश का उपयोग करने के बाद किसी भी प्रतिकूल लक्षण का सामना करना पड़ रहा है, तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर दें और अगर समस्या ज्यादा हो गई है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें