झड़ते बालों से हैं परेशान तो इस चीज का करें इस्तेमाल
फाइल फोटो


केले में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन, हार्ट, वजन कम करने के साथ अन्य कई परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, केला आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, आप इसका इस्तेामल कर कई तरह के हेयर पैक बना सकते हैं, जिससे मजबूत हो सकते हैं आपके बाल। केला में पोटैशियम, विटामिन-सी, मैग्नीशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। तो आइए जानते हैं, केले से हेयर मास्क कैसे बनाएं।

केला, पपीता और शहद का मास्क

बालों को शाइनी बनाने के लिए आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले केले को मैश कर लें, अब पपीते को क्यूबस में काटें और इसे मैश कर लें। दोनों को एक साथ मिला दें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पैक को बालों पर अप्लाई करें। करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

केला और दही का पैक

दही और शहद नेचुरल कंडीशनर का काम करते हैं। आप केले के साथ मिलाकर हेयर पैक बना सकते हैं। इसके लिए पके केले को मैश कर लें, इसमें दही और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर बाद शैंपू से धो लें।

केला और अंडा का मास्क

अंडे में मौजूद प्रोटीन हेयर ग्रोथ के लिए सहायक है। अंडा, केला और शहद को मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। जो बालों के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसे बनाने के लिए दो पके केले को मैश करें, इसमें शहद मिलाएं। अब अंडा डालकर फेंट लें। इस पैक को बालों पर अप्लाई करें, लगभग 20-30 मिनट बाद शैंपू से धो लें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें