पढ़े - प्याज का ये घरेलू नुस्खा झट पट देगा मौसमी फ्लू से आराम
फाइल फोटो


अगर आपको या फिर आपके आस-पास बुखार, ठंड लगने, खांसी, नाक बहना या फिर बदन दर्द है जैसी समस्या है, तो आप फ्लू की चपेट में आ सकते हैं। इस दौरान कुछ लोग तुरंत राहत के लिए दवाओं का सेवन शुरू कर देते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो पहले घरेलू उपचार को अपनाते हैं। कुछ लोकप्रिय घरेलू उपायों में से एक है मोजे में प्याज डालकर रखना। कुछ लोगों का मानना है कि बुखार और फ्लू से लड़ने के लिए यह एक अनूठा उपाय है।

फ्लू के लिए प्याज का नुस्खा

प्याज के पास कई लाभकारी गुण हैं यह हम हमेशा से सुनते आ रहे हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि फ्लू से लड़ने के लिए रात में कच्चे प्याज को मोजे में डालकर सोने से फायदा हो सकता है। जानकारों का कहना है कि प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड शरीर में जाकर बैक्टीरिया और वायरस को मार देता है। इस तरह खून साफ हो सकता है और फ्लू के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

प्याज के स्वास्थ्य लाभ

प्याज का उपयोग अक्सर सलाद में या व्यंजन में स्वाद जोड़ने के लिए खाना पकाने में किया जाता है। लेकिन प्याज के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कच्चा लाल प्याज खाने से पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम वाली महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। प्याज फोलिक एसिड, मैंगनीज, विटामिन बी 6, विटामिन सी, बायोटिन और कॉपर से भरपूर होते हैं, जो शरीर को नई और स्वस्थ कोशिकाएं बनाने में मदद करते हैं।

1. एंटीऑक्सीडेंट

प्याज में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों की गतिविधि को रोकने की क्षमता होती है। क्वेरसेटिन प्याज में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।

2. मधुमेह के लिए प्याज

विशेषज्ञ कहते हैं, प्याज में सल्फर यौगिक इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और हाई ब्लड शुगर को कम कर सकता है।

3. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

सल्फर एक प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में काम करता है और ब्लड प्लेटलेट्स को एकत्र होने से रोकने और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

4. एंटी-इंफ्लेमेटरी

प्याज में मौजूद सल्फर में सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं, जिससे वे शरीर में सूजन को कम करने के लिए प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं।

5. इम्यूनिटी

प्याज पॉलीफेनोल्स का एक बड़ा स्रोत है। वे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं। प्याज में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में भी मदद करते हैं।

6. अच्छे पाचन के लिए प्याज

प्याज में फाइबर अधिक होता है, जो अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है। प्याज में पाए जाने वाले फ्रुक्टो-ऑलिगोसेकेराइड्स प्रीबायोटिक्स के रूप में कार्य करते हैं। वे बड़ी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं और पाचन में मदद करने के अलावा कोलन कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें