पढ़े - तरबूज की मदद से कुछ DIY फेस मास्क बनाने के टिप्स
फाइल फोटो


गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और इस दौरान कई लोग अलग-अलग समस्याओं से जूझते देखे जाते हैं। सेहत से लेकर त्वचा तक हर चीज का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में एक समस्या, जो सामान्य रूप से देखने को मिलती है, वो है एक्ने।

गर्मी में स्किन से जुड़ी तमाम दिक्कतों में से एक एक्ने है, जिससे राहत पाने के लिए अगर आप तमाम उपाय कर के देख चुके हैं और फिर भी कोई फायदा नहीं मिल रहा तो परेशान न हों। गर्मी की इस समस्या का इलाज गर्मी के ही फल में छिपा है।

तरबूज इस मौसम के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है, जिसके पास स्वाद भी है गुण भी। इसका इस्तेमाल घर पर ही रिफ्रेशिंग एंटी-एक्ने फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है, जिससे आपका चेहरा दमक उठेगा। चलिए जानते हैं तरबूज की मदद से कुछ DIY फेस मास्क बनाने के टिप्स।

मुंहासों से निपटने के लिए तरबूज फेस मास्क

इस पौष्टिक फल का उपयोग त्वचा को शांत करने के लिए किया जा सकता है।

दही और शहद के साथ तरबूज

मसले हुए तरबूज को दही और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए छोड़ देना फायदेमंद हो सकता है। शहद और तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम कर सकते हैं, जबकि दही त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकता है।

तरबूज और टमाटर

तरबूज और टमाटर के गूदे का मिश्रण बनाकर इसका इस्तेमाल ऑइली स्किन को मुलायम बनाने के लिए किया जा सकता है। तरबूज में मैलिक एसिड और टमाटर में लाइकोपीन प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं, जो त्वचा को आराम देते हैं।

तरबूज और केला

आप तरबूज के रस और मैश किए हुए केले के मिश्रण को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा सकते हैं, क्योंकि इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों को कम करने में मदद कर सकते हैं।तरबूज के सफेद छिलके का इस्तेमाल चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने के लिए भी किया जा सकता है। बस फलों की पतली-पतली स्लाइस को फ्रीज करके चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। यह हाइड्रेशन प्रदान करेगा और आपकी त्वचा को भी शांत करेगा।




अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें