बढ़ते वजन से हैं परेशान तो करें ये काम तुरंत होगा वजन कम
फाइल फोटो


गर्मी के मौसम का आगाज हो चुका है। इस समय खुद को ज्यादा से ज्यादा ठंडा रखने की बात कही जाती है। इसलिए ज्यादातर लोग अपने डाइट में सलाद को शामिल करने पर भी जोर देते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही विचार कर रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि मौसमी सब्जियां ही चुनें, सलाद को हल्का डाइट माना जाता है इसलिए इसमें बहुत ज्यादा मिर्च मसाले न जोड़ें। चलिए जानते हैं गर्मियों के लिए कुछ बेहतरीन सलाद, जिससे आपको वजन कम करने में भी काफी मदद मिल सकती है।

चना सलाद-

सामग्री: उबले हुए काबुली चने, खीरा, प्याज, गाजर, उबली हुई फूलगोभी (वैकल्पिक), चुकंदर, नमक, दही और काली मिर्च पाउडर।

विधि: सभी चीजों को एक बाउल में डालकर मिला लें। इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर और दही मिलाएं। चने को अच्छे से उबाल लें, क्योंकि अधपके चनों को पचाने में समस्या होगी। साथ ही सब्जियां भी कच्ची होंगी, जिससे ठीक से चबाना मुश्किल हो जाएगा।

मूंग दाल सलाद-

सामग्री: पकी हुई मूंग दाल, अपनी पसंद की कटी हुई सब्जियां, नमक, इमली का रस, काली मिर्च पाउडर। दाल को आप अपनी पसंद के आधार पर पका सकते हैं।

विधि: मूंग की दाल पेट के लिए अच्छी होती है। इसे ठंडा होने दें और बाद में इसमें सब्जियां और अन्य सामग्री मिलाएं। आप इसे या तो सलाद के रूप में या साइड डिश के रूप में ले सकते हैं।

क्विनोआ सलाद-

सामग्री: पका हुआ क्विनोआ, कटा हुआ टमाटर, कटी हुई शिमला मिर्च, कटा हुआ प्याज, तली हुई सब्जियां, कटा हुआ खीरा। ड्रेसिंग के लिए नमक, काली मिर्च, नींबू का रस।

विधि: एक बड़े कटोरे में सामग्री को एक साथ मिलाएं ताकि उसे ठीक से मिलाया जा सके और सलाद पर समान रूप से ड्रेसिंग कर सकें। आप इस सलाद को 1-2 दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन इसे ज्यादा देर तक बाहर न रखें।

ककड़ी सलाद-

सामग्री: कच्चा खीरा, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, गाजर, टमाटर, हरा धनिया और हरी मिर्च। ड्रेसिंग के लिए नमक और नींबू का रस।

विधि: सभी सामग्री को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें नमक और नींबू का रस मिलाएं। नमक डालने के बाद इस सलाद को ज्यादा देर तक न रहने दें। इससे सलाद पानी छोड़ने लगेगा और वे लंबे समय तक कुरकुरे नहीं रहेंगे।

राजमा सलाद

सामग्री: पका हुआ राजमा या अगर आपके पास पहले से थोड़ा उबला हुआ राजमा बच गया है, तो इसे सलाद के रूप में इस्तेमाल करें। कटी हुई पत्ता गोभी, गाजर, प्याज और शिमला मिर्च। ड्रेसिंग के लिए नमक और नींबू का रस।

विधि: सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं। खाने से ठीक पहले इसमें नमक और नींबू का रस मिलाएं।

टिप्स-

आप अपने स्वाद और सब्जियों की पसंद के अनुसार सलाद को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। आप इसमें फल, मेवे और बीज भी मिला सकते हैं। अपनी सब्जी और फलों को चुनते वक्त कोशिश करें कि वो सीजनल हों। उन सब्जियों को न खाएं, जो आपके पेट में परेशानी पैदा करती हैं। उपयोग करने से पहले अपनी सब्जियों को अच्छी तरह धो लें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें