टैग:#लिवर,#मुख्यकाम ,#कार्बोहाइड्रेट,#वसा, #प्रोटीन,#चयापचय,
लिवर को रखना है हेल्दी तो आज करें ये योगासन
फाइल फोटो


लिवर का मुख्य काम कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन का चयापचय करना है। लिवर में किसी भी तरह की समस्या होने पर इन सारे फंक्शन पर प्रभाव पड़ता है। जिससे धीरे-धीरे शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होने लगता है। तो अगर आप इन समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं, तो यहां दिए जा रहे योगासनों को करें अपने रूटीन में शामिल। वैसे ये योगासन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जो पहले से ही लिवर प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं, बस उन्हें किसी भी योगाभ्यास की शुरुआत अपने एक्सपर्ट से पूछ कर करना चाहिए।

धनुरासन

धनुरासन फैटी लिवर से जूझ रहे मरीजों के लिए बेहद कारगर आसन है। जो लिवर को एक्टिव करता है और स्ट्रॉन्ग बनाता है। साथ ही लिवर में जमा एक्स्ट्रा फैट को भी कम करता है।

अर्धमत्स्येंद्रासन

अर्धमत्स्येन्द्रासन आसन भी शरीर को एक सारे कई सारे फायदे पहुंचाता है। पेट की चर्बी, कमर का फैट कम करने के अलावा यह आसन डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन अगर लिवर से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं, तो उसमें भी इस आसन को करने में काफी लाभ मिलेगा। इस आसन से लिवर पर दबाव पड़ता है और फाइब्रोसिस (fibrosis), एपोप्टोसिस (apoptosis), सूजन और तनाव से क्षतिग्रस्त लिवर को स्ट्रॉन्ग और एक्टिव करता है।

नौकासन

नौकासन सिर्फ पेट की चर्बी ही कम नहीं करता बल्कि यह लिवर कैंसर और फैटी लिवर के इलाज में भी बेहद असरदार आसन है। इसके अभ्यास से लिवर अपना काम सही तरीके से कर पाता है। मतलब बॉडी में मौजूद अशुद्धियों को दूर कर आपको रखता है हेल्दी। 

गोमुखासन

गोमुखासन लिवर में होने वाली सिरोसिस (cirrhosis) जैसी समस्याओं के इलाज के लिए सबसे असरदार आसनों में से एक है। लिवर सिरोसिस में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन को लीवर के घाव के निशान वाले ऊतकों द्वारा रोका जाता है। जिससे लिवर शरीर के लिए गैर जरूरी चीज़ों और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने और फैट को पचाने का काम सही तरीके से नहीं कर पाता। तो गोमुखासन के अभ्यास से आपका लिवर उत्तेजित हो जाता है, जिससे ऑक्सीजन और रक्त इसके माध्यम से मुक्त रूप से प्रवाहित होते है।

सर्वांगासन

सर्वांगासन शरीर के कई सारे अंगों के लिए एक अच्छा आसन है। जिसमें पेट से लेकर किडनी, लिवर, लंग्स तक शामिल हैं। इस आसन को करने से ये अंग मजबूत होते हैं और अपना काम सही तरीके से कर पाते हैं। इसके अलावा इससे चेहरे की चमक भी बढ़ती है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें