अपने घर में लगाएं ये पौधे नहीं होगी ये बीमारियां
फाइल फोटो


जैसा कि हम सब यह बात जानते हैं ,मलेरिया मादा मच्छर एनाफिलिस के काटने से होता है, ये मच्छर गंदे पानी में पनपते हैं। मलेरिया की गंभीरता के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 25 अप्रैल को 'विश्व मलेरिया दिवस' मनाया जाता है। तो इनसे बचने के लिए आसपास साफ-सफाई रखें, फुल स्लीव के कपड़े पहनें, साथ ही कुछ आउटडोर और इनडोर प्लांट्स लगाएं। जो मच्छरों को दूर भगाने में बेहद असरदार हैं। 

तुलसी

तुलसी एक हर्बल प्लांट है, जिसे सर्दी-जुकाम, खांसी में तो दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता ही है साथ ही इससे आप मच्छरों को भी भगा सकते हैं। तुलसी के पौधे की खुशबू मच्छरों के लार्वा को बढ़ने से रोकती है, जिससे मच्छर अंडे नहीं दे पाते हैं और इससे इनकी संख्या बढ़ने नहीं पाती। तो अपने गार्डन में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं।

गेंदा

गेंदे का फूल सिर्फ बगिया की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये मच्छर और दूसरे कीटों को भी दूर रखता है। गेंदे में कीटनाशक तत्व जैसे- पाईरेथ्रम (pyrethrum) पाया जाता हैं, जो कीटों को पनपने नहीं देता। इस फूल से आने वाली गंंध जहां मनुष्यों को आकर्षित करती है वहीं मच्छरों को दूर भगाती है। तो इसे भी अपने गार्डन में जगह दें।

लहसुन-अदरक के पौधे

लहसुन-अदरक के पौधे लगाने से आपको दो तरह के फायदे होंगे। पहला तो इसे आप सब्जी या दूसरी डिशेज में इस्तेमाल कर पाएंगे और दूसरा मच्छरों और दूसरे कीटों को भी दूर रख पाएंगे। इन पौधों के तनों से आने वाली तीखी गंध मच्छर व कीटों को आसपास फटकने भी नहीं देती।

पुदीना

पुदीना का पौधा भी मच्छरों और दूसरे कीटों से छुटकारा दिलाने में असरदार होता है। इस पौधे की ठंडी और तीखी खुशबू, मच्छरों को भगाने का काम करती है। साथ ही इससे आपका घर और गार्डन भी महकता रहेगा। 

लेमनग्रास

ये एक और आसानी से लगने वाला पौधा है, जो गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही मच्छरों और कीड़ों को भी दूर रखता है। लेमनग्रास को गमले या ग्रो बैग किसी भी लगाया जा सकता है। लेमनग्रास के अर्क में सिट्रल नामक यौगिक होता है, जो कि मच्छरों और कीटों को पास आने से रोकता है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें