कोलेस्ट्रॉल के न करें अनदेखा वरना हो सकते हैं बड़े बीमारी का शिकार
फाइल फोटो


खराब लाइफस्टाइल में अनहेल्दी खान-पान, एक्सरसाइज न करना, शराब और स्मोक करना, नींद पूरी न लेना शामिल है। इस तरह का जीवन जीने से एक दिन व्यक्ति हाई बीपी, डायबिटीज के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार भी हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर अगर 200 mg/dL से ज्यादा है, तो इसे खतरनाक माना जाता है। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो गए हैं, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए, ताकि स्थिति हाथ से न निकल जाए। कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है, इसलिए इसे हल्के में लेने की गलती न करें।


नियमित रूप से चेकअप न करवाना

समय-समय पर बॉडी चेकअप करवाने से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही बीमारियों का इलाज भी समय से हो सकता है। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि ब्लड टेस्ट कराते रहें, ताकि लिपिड प्रोफाइल पर चेक रहे। एलडीएल का हाई स्तर दवाइयों के साथ लाइफस्टाइल में बदलाव कर कंट्रोल में किया जा सकता है।

लंबे समय तक लगातार बैठे रहना

लगातार या फिर लंबे समय तक बैठे रहने के कितने नुकसान हैं, यह हम सब जानते हैं। सबसे बड़ा जोखिम मोटापा है, जिसकी वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है। ज्यादा देर बैठे रहने से कमर के आसपास वजन बढ़ता है और साथ ही अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। अगर आपका डेस्क जॉब है, तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

एक्सरसाइज न करना

हम सभी जानते हैं कि रोजाना कुछ देर एक्सरसाइज करना कितना फायदेमंद होता है, लेकिन उसके बावजूद हम में से कितने लोगों का एक वर्कआउट शेडयूल है? आमतौर पर लोगों को लगता है कि सिर्फ दवाइयां खाने से ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाएगा। हालांकि, दवाइयों को साथ जरूरी है कि हम शारीरिक गतिविधि को भी बढ़ाएं। शोध का मानना है कि कम से कम 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि जैसे कि चलना हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिमों को कम कर सकती है।

स्मोकिंग से होने वाले नुकसान को नजरअंदाज करना

कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि स्मोकिंग और हाई कोलेस्ट्रॉल का संबंध है। स्टडीज में पाया गया है कि स्मोकिंग छोड़ने से गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।

बढ़ते वजन को इग्नोर करना

अगर हल्का सा भी वजन बढ़ रहा है, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, 4-5 किलो वजन बढ़ने से शरीर में 10 मिलीग्राम अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन होता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें