किडनी को रखना चाहते हैं हेल्दी तो करें ये उपाय
फाइल फोटो


किडनियां शरीर में रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर पसली पिंजर (रिब केज) के निचले हिस्से पर स्थित होती हैं। खानपान में लापरवाही और अनहेल्दी लाइफस्टाइल से किडनी की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। जिससे और भी कई बीमारियों के होने की संभावना बनी रहती है।  

सेब

आपने यह प्रसिद्ध कहावत जरूर सुनी होगी कि रोज एक सेब खाएं और डॉक्टर को दूर भगाएं। सेब से किडनी की सेहत सही बनी रहती है और दिल भी अच्छी तरह काम करता है। दरअसल, सेब के घुलनशील रेशे (फाइबर) शरीर में कोलेस्ट्रोल और शर्करा (शुगर) का लेवल बहुत कम कर देते हैं। इसके अलावा, सेब का छिलका एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है, विशेष रूप से क्वेरसेटिन एंटीऑक्सीडेंट का। ताजा सेब से विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं। इन पर शहद की कुछ बूंदें और दालचीनी छिड़क कर इनका मजा लें।

बेरी

बेरी भी एंटीऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्रोत होते हैं। इनमें शरीर के लिए मददगार अनेक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। विशेष रूप से ब्लूबेरी में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इससे कुछ मात्रा में विटामिन-सी और फाइबर भी मिलते हैं। बेरी खाने से किडनी रोगों के अलावा, विभिन्न प्रकार के कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा भी दूर होता है। स्ट्रॉबेरी और करौंदे को खाने में शामिल करने से किडनी की सेहत सही रहती है।

खट्टे फल

किडनी की सेहत सही रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा विटामिन-सी खाना चाहिए। नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों में यह पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। वास्तव में, कुछ शोधों में दावा किया गया है कि पानी में नींबू का रस या नींबू पानी रोज पीने से किडनी में पथरी होने की दर कम हो जाती है।

लाल अंगूर

किडनी के पुराने रोगों में मददगार अन्य सुपरफूड है, लाल अंगूर। इनमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस कम मात्रा में पाए जाते हैं। किडनी के रोगियों को इनसे बचने की सलाह दी जाती है। लाल अंगूर में मौजूद फ्लेवनॉयड्स के कारण इनका रंग लाल होता है।

केल

यह गोभी की प्रजाति की हरी सब्जी है, जिसमें विटामिन-ए, सी और कुछ अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे - पालक और केल में किडनी की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने वाले विटामिन और खनिज पाए जाते हैं।

लाल शिमला मिर्च

बेहतरीन स्वाद वाली इस सब्जी में पोटैशियम की मात्रा कम होने से यह किडनी मरीजों के लिए हेल्दी सब्जीहै। इसके अतिरिक्त, इसमें विटामिन-सी, ए, बी6, फाइबर और फोलिक एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होने से यह किडनी के रोगों के दौरान सुपरफूड का काम करती है।

शकरकंद

शकरकंद में भी कुछ विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में होने से इन्हें दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है। इनमें मौजूद फाइबर धीरे-धीरे टूटता है, जिससे यह वजन कम करने के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन है।




अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें