गर्मियों में कम करना चाहते हैं वजन, तो लाइफस्टाइल में शामिल करें ये आदतें
फाइल फोटो


बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण मोटापा की समस्या आम होती जा रही है। बढ़ते वजन के कारण आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण मोटापा की समस्या आम होती जा रही है। बढ़ते वजन के कारण आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

स्विमिंग करें

गर्मी के मौसम में लोग स्विमिंग करना काफी पसंद करते हैं।  यह वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह एक तरह का बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है। इस तरह हार्ट रेट बढ़ने के कारण वजन कम होता है।

मीठे ड्रिंक्स को पीने से करें परहेज

लोग गर्मी से बचने के लिए फलों के रस, नींबू के सोडा, स्क्वैश आदि का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, लेकिन इनमें मौजूद शुगर के कारण मोटापे के शिकार होते हैं। अगर इस मौसम में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो मीठे ड्रिंक्स को पीने से परहेज करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

वजन कम करने के लिए पानी पीना काफी फायदेमंद है। यह शरीर को हाइड्रेट करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार है।  इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं।

वॉक करें

वजन कम करने के लिए वॉक करना बहुत ही अच्छा तरीका है। जीवनशैली में थोड़े से बदलाव जैसे अधिक चलना, अक्सर खड़े रहना, हर घंटे थोड़ा टहलना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ना आदि वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं।

खाने में दही शामिल करें

गर्मी में पेट की समस्या आम है। इसलिए अपने खाने में एक कटोरी दही जरूर शामिल करें। यह पाचन को मजबूत बनाने के साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके सेवन से शरीर भी ठंडा रहता है और वजन कम करने में भी सहायक है।

डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें

गर्मियों में, आप जितना चाहें उतना सलाद का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। ऐसे में खीरा और टमाटर न केवल प्यास बुझाने में मदद करते हैं बल्कि गर्मी से राहत दिलाने में भी मददगार है।

हरी सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। ऐसे में वजन कम होने में मदद मिलती है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें