शौक के लिए किया जाने वाला डांस आपकी सेहत को कई तरह से फायदे भी पहुंचा सकता है
फाइल फोटो


डांस की बढ़ती लोकप्रियता के चलते इन दिनों कई लोग इसे करियर के रूप में भी अपना रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस डांस को आप बतौर शौक करते हैं, वह सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो डांस करना पसंद करते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे डांस से होने वाले कुछ गजब के फायदों के बारे में-

दिल को रखे सेहतमंद

शौक के लिए किया जाने वाला डांस आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है। नियमित रूप से डांस करने से आपके दिल की सेहत बेहतर होती है और शरीर को मजबूती भी मिलती है। साथ ही इससे संतुलन और कोऑर्डिनेशन बनाए रखने में भी मदद मिलती है। डांस एक तरह का फुल बॉडी वर्कआउट है, जिससे शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक विकास भी बेहतर होता है।

डिप्रेशन दूर करे

इन दिनों बदलती जीवनशैली और काम के बोझ की वजह से लोग लगातार कई तरह की मानसिक समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं, ऐसे में अगर आप इन मानसिक समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो डांस एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। तनाव और अवसाद से राहत पाने में डांस आपके के लिए सहायक साबित होगा।

अनिद्रा से दिलाए राहत

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो अक्सर नींद की कमी की वजह से परेशान रहते हैं, तो डांस इसमें आपके लिए मददगार होगा। नियमित रूप से डांस करने से शरीर की अच्छी-खासी कसरत हो जाती है, जिससे थकावट महसूस होती है। थकान की वजह से आपको अच्छी नींद आती है। ऐसे में डांस करने से आप अनिद्रा की समस्‍या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

वजन कम करे

इन दिनों बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन की वजह से परेशान हैं, तो इसके लिए भी डांस आपके लिए उपयोगी साबित होगा। डांस एक तरह का वर्कआउट है, जिसे करने से आप तेजी से अपनी कैलोरी घटा सकते हैं, जिससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है।

शरीर को फुर्तीला और लचीला बनाए

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो जल्दी ही थकावट महसूस करने लगते हैं, तो डांस की मदद से आप खुद को फुर्तीला बना सकते हैं। डांस न सिर्फ आपका स्टैमिना बढ़ाने में मददगार है, बल्कि इससे जोड़ों के दर्द की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा रोजाना डांस करने से आपका शरीर लचीला भी बनता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें