बालों को मजबूत बनाने के लिए करे ये काम
फाइल फोटो


जैसा हम सब जानते है की विशेषज्ञ हमेशा ताजा और हेल्दी खाने की सलाह देते हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाए गए स्मूदी ड्रिंक को बालों की मजबूती के लिए फायदेमंद बताया गया है।मजबूत, लंबे बालों के लिए इस शक्तिशाली हेयर स्मूदी को आजमाएं! इसमें कोई डेयरी और कोई रिफाइंड चीनी नहीं है, लेकिन मैं वादा करती हूं कि इसका स्वाद अभी भी अच्छा है।भुने हुए बीजों को पाउडर में मिलाकर मेवे और पानी के साथ मिलाकर स्मूदी बनाई गई थी।

 
स्मूदी मिक्स कैसे बनाएं

  1. इन सामग्री को भून कर पाउडर बना लें
  2. चिया बीज
  3. अलसी के बीज
  4. सरसों के बीज
  5. कद्दू के बीज
  6. कमल के बीज

स्मूदी को बनाने का तरीका
  • ब्लेंडर में पानी बीजों से बने पाउडर के दो स्कूप को मिलाएं, दो खजूर और एक छोटी मुट्ठी बादाम डालें
  • ब्लेंड करें और पी जाएं। पूरे सप्ताह आनंद लेने के लिए बचे हुए बीज के पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें।" लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या वाकई वीडियो में दिखाया ये स्मूदी बालों के लिए शक्तिशाली है।

प्रोटीन की कमी से बाल सुस्त और सूखे हो सकते हैं। इसलिए हमेशा प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए। जैसे कि सोया, नट्स, बीज, बीन्स और दाल (सभी प्लांट-बेस्ड प्रोटीन) या फिर लीन मीट जैसे चिकन, विभिन्न प्रकार की मछली या सी फूड्स। दैनिक आहार में अंडे का सफेद भाग और कम वसा वाली डेयरी, जैसे उत्पाद भी काफी लाभदायक हो सकते हैं।

कमल के बीजों में फ्लेवोनॉयड्स, फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डैमेज स्किन सेल्स, बालों और स्कैल्प को प्राकृतिक रूप से पोषण दे सकते हैं। हालांकि, स्वस्थ बालों के लिए एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं। कभी-कभी, पुरुष या महिला पैटर्न बाल्डनेस (गंजापन) जैसी समस्या से जूझते हैं, जो कई मामलों में जेनेटिक्स भी होते हैं। इसके अलावा थायराइड, आयरन की कमी से एनीमिया, ऑटोइम्यून रोग, हार्मोनल संबंधी समस्या, कोई हाल की बीमारी या सर्जरी और तनाव भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें