शुगर और वजन  को लेकर हैं परेशान तो करें इस बीज का इस्तेमाल
मेथी


आज कल कब क्या हो जाएं कुछ पता हर रोज नयी बीमारी का जन्म हो रहा हैं जैसा की देख रहे हैं मेथी के छोटे-छोटे बीजों में गुणों का बड़ा खजाना होता है। यह स्वाद के साथ और सेहत से भी भरपूर है। इसमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे पाचन बेहतर होता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना मेथी वाला पानी पिएं, तो ब्लड शुगर लेवल समान्य हो सकता है।

बालों के लिए लभकारी

मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन, जिंक, हेल्दी फैट पाए जाते हैं।जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटी फंगस और एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व बालों के विकास के लिए जरूरी है।

हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रात में मेथी के बीज को पानी में भिगो दें, अगले दिन इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें नारियल तेल मिलाएं। फिर इस मिश्रण को बालों में लगाएं, करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

दिल की सेहत के लिए

मेथी के बीज में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो दिल के लिए काफी फायदेमंद है। यह ब्लड क्लॉट से बचाव करने में मददगार है। अगर आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, अपनी डाइट में मेथी के बीज को कई तरह से शामिल कर सकते हैं।

कब्ज से राहत पाने के लिए

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए मेथी का बीज रामबाण साबित हो सकता है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ मेथी के बीज का पाउडर सेवन कर सकते हैं।

पीरियड्स में गुणकारी

मेथी के बीज में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो खून की कमी को दूर करता हैं। ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं अपने कठिन दिनों में मेथी के बीज को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। चाहें तो आप इसे सब्जी में शामिल कर भी खा सकती हैं।

वजन कम करने में मददगार

मेथी फाइबर से भरपूर होती है। जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, लंच से पहले मेथी की चाय के सेवन से कम खाने में मदद मिल सकती है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें