वजन कम को करने लिए जानें- सूप बनाने का आसान तरीका
फाइल फोटो


सेहत के लिए इस सूप के कई फायदे हैं जैसे की यह एंटी ऑक्सीडेंट होता है, एंटी कैंसर भी होता है और तो और यह सूप वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद होता है, साथ ही पिंपल, एक्ने, बाल झड़ना और ब्लड से जुड़ा कोई भी रोग हो वह आसानी से दूर हो जाता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से तमाम रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

कौन सी सब्जियां डाल सकते हैं

इसमें मौसमी सब्जियां डाली जाती हैं। इनमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-डायबेटिक, एंटी-कैंसर, एंटी-ऑक्सीडेंट वाली शिमला मिर्च, एंटी-ऑक्सीडेंट, आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली, ब्लड शुगर सही रखने वाली जुकूनी, कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में मददगार मशरूम, कॉर्न, ऑक्सीजन की कमी को दूरने वाली ब्रोकली जैसी सब्जियां शामिल हैं।

कैसे बनाएं क्लियर सूप

हेल्दी और वेट लॉस सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में एक टी-स्पून गाय का देसी घी डालिए और फिर इसमें सबसे पहले कॉर्न डालिए और इसे पका लीजिए। इसके बाद इसमें ब्रोकली और फिर जुकूनी डालिए और ढककर पका लीजिए। जब यह सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं तो इसमें बाकी सभी बची सब्जियों को डाल दीजिए और नमक डालने के बाद थोड़ा पानी डालें और फिर इसे ढककर अच्छे से पका लीजिए।

जब यह अच्छी तरह से पक जाए तब बेल पेपर के साथ ही ब्लैक पेपर डालिए और चिली फ्लेक्स डालिए और फिर पका लीजिए। इसके बाद जब यह सभी सब्जियां अच्छे से पक जाएं तो इसमें नींबू या फिर विनेगर मिला सकते हैं। गार्निसिंग के लिए धनिया पत्ती डाल लीजिए। लीजिए तैयार है आपका मजेदार और टेस्टी सूप।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें