टैग: #त्वचा, #ताज़ा ,#सुकून, हर्बल, #बाथ, #पाउडर,
इस मौसम में पैरों समेत शरीर की त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोई बनाए रखने के लिए बनाएं ये हर्बल बाथ पाउडर
फाइल फोटो


चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोई बनाए रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। लेकिन शरीर के लिए हम वही पुराना साबुन इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से हाथ और पैरों समेत शरीर की त्वचा थकी हुई नजर आने लगती है।

अगर आपके साथ भी यह समस्या आती है और आप सोच रहे हैं कि इससे राहत पाने के लिए क्या करें, तो परेशान न हों, क्योंकि हम आपके लिए ऐसा उपाय लेकर आए हैं, जिससे आपकी त्वचा ताज़ा और सुकून भरा अनुभव करेगी।  तो चलिए जानते हैं कि घर पर ही हेल्दी स्किन पाने के लिए एक हर्बल बाथिंक पाउडर को कैसे तैयार किया जा सकता है।

हर्बल बाथ पाउडर तैयार करने के लिए इंग्रीडिएंट्स

  1. चंदन पाउडर
  2. तुलसी पाउडर
  3. नीम पाउडर
  4. मुलेठी पाउडर
  5. हल्दी पाउडर
  6. गुलाब की पंखुड़ियों से बना पाउडर
  7. गुलाब जल
हर्बल बाथ पाउडर तैयार करने का तरीका क्या है

  • सारे इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह से मिला लें।
  • इतनी मात्रा में तैयार करें ताकि कुछ हफ्ते इसका इस्तेमाल किया जा सके।
  • नहाने से पहले 2 से 3 चम्मच पाउडर में गुलाब जल मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें।
  • पेस्ट को अपने पूरे शरीर पर लगाएं और धीरे से त्वचा की मालिश करें। आखिर में पानी से धो लें।
  • आप रोजाना इसे साबुन की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत नजर आएगी।
  • हर्बल बाथ पाउडर कैसे काम करता है?
  • नीम, हल्दी और तुलसी के एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ चंदन के ठंडे गुण और गुलाब के आरामदायक प्रभाव, गर्मियों के दौरान त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। ये पाउडर सन टैनिंग और सन डैमेज से बचाने में भी मददगार है। इस होममेड हर्बल बाथ पाउडर से त्वचा को ठंडक मिलती है। साथ ही यह हीट रैशेस से निपटने में भी कारगर है। 

स्किन के लिए क्यों हानिकारक होता है साबुन

सभी साबुन जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले कई साबुन और बॉडी वॉश में ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो लंबे समय तक इस्तेमाल के चलते स्किन संबंधी परेशानियां पैदा कर सकते हैं। यहां तक कि हर्बल साबुन भी कभी-कभी सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों के दौरान शरीर पर केमिकल बेस्ड साबुन का इस्तेमाल करने से घमौरियों और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। ये साबुन पसीने के साथ रिएक्ट करते हैं और कीटाणुओं को बढ़ावा देते हैं।
अगर आपके साथ भी यह समस्या आती है और आप सोच रहे हैं कि इससे राहत पाने के लिए क्या करें, तो परेशान न हों, क्योंकि हम आपके लिए ऐसा उपाय लेकर आए हैं, जिससे आपकी त्वचा ताज़ा और सुकून भरा अनुभव करेगी। इसके लिए आपको सबसे पहले केमिकल के इस्तेमाल से बने साबुनों को अलविदा कहना होगा और आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट से बने हर्बल पाउडर को अपनाना होगा। परेशान न हों आप इसे घर पर खुद से ही तैयार कर सकते हैं।





अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें